Move to Jagran APP

मोदी सरकार का फैसला, मध्यम वर्ग को भी मिलेगा सस्ते होम लोन का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्ष 2022 तक सबको आवास देने के घोषणा को पूरा करने में मदद मिलेगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 12:29 AM (IST)
मोदी सरकार का फैसला, मध्यम वर्ग को भी मिलेगा सस्ते होम लोन का तोहफा
मोदी सरकार का फैसला, मध्यम वर्ग को भी मिलेगा सस्ते होम लोन का तोहफा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। 'सबको मकान' देने की सरकार की घोषणा के तहत मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी सस्ता होम लोन देने का फैसला किया गया है। सरकार ने बुधवार को इसका दिशानिर्देश जारी किया है। सरकार का यह तोहफा सालाना 18 लाख रुपये तक की आय वालों को मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्ष 2022 तक सबको आवास देने के घोषणा को पूरा करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

मध्यम आय वर्ग के लिए रियायती दर पर होम लोन मुहैया कराने के लिए तैयार दिशानिर्देश को केंद्रीय शहरी विकास और शहरी आवास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को यहां जारी किया। नायडू ने कहा कि देश की आबादी में सबसे अधिक मध्यम वर्ग है, जिसके हित संरक्षण के लिए प्रधानमंत्री मोदी पहले ही आश्वासन दे चुके हैं। छह से 18 लाख की वार्षिक आय वाले इसके पात्र होंगे। लेकिन चालू साल के एक जनवरी के बाद होम लोन प्राप्त करने वाले इसका लाभ उठा सकते हैं।

मध्यम आय वर्ग के लिए सस्ते होम लोन मिलने से उन्हें मकान लेने में सहूलियत मिलेगी। बीस साल की अवधि वाले होम लोन पर अधिकतम 2.35 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। अविवाहित युवाओं को भी यह सुविधा नये मकान लेने के लिए मिल सकती है। कर्ज देने वाली 70 वित्तीय संस्थाओं और नेशनल हाउसिंग बैंक के बीच बुधवार को एमओयू हुआ। इस मौके पर नायडू ने कहा कि इससे देश के विकास में कर अदा करने वाले मध्यम आय वर्ग के लोगों को मकान देने में सहूलियत मिलेगी। सरकारी प्रोत्साहन से जहां रियायती मकानों की मांग में वृद्धि होगी और रियल इस्टेट का विकास होगा।

प्रधानमंत्री ने नौ लाख रुपये की वार्षिक आय वालों के होम लोन पर चार फीसद की छूट की घोषणा की है, जबकि 18 लाख रुपये की वार्षिक आय वालों को 12 लाख तक के लोन पर तीन फीसद की सब्सिडी मिलेगी।

अगर आधार कार्ड है तो घर बैठे कर सकोगे चारधाम यात्रा का पंजीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.