Move to Jagran APP

21 हजार एनजीओ को नोटिस, 4 हजार के रजिस्ट्रेशन रद

सरकार ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि गृह मंत्रालय ने विदेशी अंशदान (अधिनियम) के तहत 21 हजार से ज्यादा स्वयंसेवी संगठनों को नोटिस जारी किए हैं। गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि 2006-0

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 08:36 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 10:32 AM (IST)
21 हजार एनजीओ को नोटिस, 4 हजार के रजिस्ट्रेशन रद

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि गृह मंत्रालय ने विदेशी अंशदान (अधिनियम) के तहत 21 हजार से ज्यादा स्वयंसेवी संगठनों को नोटिस जारी किए हैं। गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि 2006-09 तक वार्षिक रिटर्न जमा न करने वाली 21,493 एनजीओ को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। 4,138 एनजीओ के पते पर भेजे गए पत्र बैरंग लौट आए क्योंकि वहां कोई एनजीओ नहीं था। इसके बाद इन सभी के पंजीयन रद कर दिए गए।

loksabha election banner

देश में 8500 नक्सली

देश के कई राज्यों में सक्रिय नक्सली संगठनों में कैडरों की संख्या तकरीबन साढ़े आठ हजार है। नक्सली हथियारों और संचार उपकरणों के लिए पूर्वोत्तर के उग्रवादी संगठनों के संपर्क में भी हैं। रिजिजू ने बुधवार को राज्यसभा में दिए लिखित जवाब में कहा कि नक्सली एलएमजी और एके-47 जैसे हथियारों का इस्तेमाल कर रहे हैं और हर साल कैडरों की भर्ती कर रहे हैं। 2013 में 433 कैडरों की भर्ती की गई।

हर साल बढ़ रहे अपहरण के मामले

देश के विभिन्न हिस्सों में अपहरण की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। पिछले तीन साल में इस तरह के 1.57 लाख से ज्यादा मामले सामने आए। किरन रिजिजू ने राज्यसभा में बताया कि वर्ष 2011 में अपहरण के 44 हजार, 2012 में 47 हजार और 2013 में 65 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं की रोकथाम के लिए राज्य सरकारें जिम्मेदार हैं।

सीबीआइ ने राजनीतिक हत्या के छह मामले किए दर्ज

सीबीआइ ने पिछले तीन साल में राजनीतिक हत्या से जुड़े सिर्फ छह मामले दर्ज किए हैं। कार्मिक व प्रशिक्षण राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में बताया किसी राजनीतिज्ञ की हत्या से जुड़े मामले की जांच सीबीआई से कराने के लिए केंद्र एकतरफा फैसला नहीं करता है। संबंधित राज्य सरकार की मंजूरी या सुप्रीम कोर्ट व हाई कोर्ट के निर्देश पर ही सीबीआई जटिल मामलों की जांच करती है।

सोने की तस्करी में पकड़े गए एयर इंडिया के कर्मचारी

भारतीय अधिकारियों ने पिछले तीन साल में एयर इंडिया के कर्मचारियों सोने की तस्करी के 13 मामलों को पकड़ा है। नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जीएम सिद्धेश्वर ने सदन को बताया कि एयर इंडिया के आरोपी कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।

परमाणु करार के बाद 1520 मेगावाट अतिरिक्त बिजली

सरकार ने लोकसभा को बताया कि भारत-अमेरिका परमाणु करार के बाद आयातित ईंधन से देश के परमाणु संयंत्रों में 1520 मेगावाट अतिरिक्त बिजली का उत्पादन हुआ है। परमाणु ऊर्जा राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा, कि फिलहाल व्यावसायिक श्रेणी में बिजली उत्पादन क्षमता कुल 4680 मेगावाट है। इसमें 1840 मेगावाट का उत्पादन आयातित ईंधन से होता है। आयातित ईंधन की आपूर्ति से ईंधन की मांग काफी हद तक पूरी हुई है।

पढ़ें: गडकरी जासूसी विवाद से सरकार ने पल्ला झाड़ा

पढ़ें: ऑफिसों में हिन्दी के इस्तेमाल पर जोड़ देगी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.