Move to Jagran APP

केंद्र ने दो नाकारा वरिष्ठ आईपीएस को घर बैठाया,एक छत्तीसग़़ढ कैडर का

छत्तीसगढ़ कैडर के 1992 बैच के आइपीएस अधिकारी राजकुमार देवांगन और 1998 बैच के यूटी कैडर के मयंक शील चौहान पर यह कार्रवाई हुई है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Tue, 17 Jan 2017 09:08 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 12:28 AM (IST)
केंद्र ने दो नाकारा वरिष्ठ आईपीएस को घर बैठाया,एक छत्तीसग़़ढ कैडर का
केंद्र ने दो नाकारा वरिष्ठ आईपीएस को घर बैठाया,एक छत्तीसग़़ढ कैडर का

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्रालय ने दो वरिष्ठ आइपीएस अफसरों को नकारे प्रदर्शन के लिए जबरन सेवानिवृत कर दिया है। इन दोनों पर अपना काम सही तरीके से नहीं करने और विभाग पर बोझ बनने का आरोप है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को चेतावनी दी थी कि जो सही तरीके से काम नहीं करेगा या जिसका सर्विस रिकार्ड सही नहीं होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ कैडर के 1992 बैच के आइपीएस अधिकारी राजकुमार देवांगन और 1998 बैच के यूटी कैडर के मयंक शील चौहान पर यह कार्रवाई हुई है। नियम के मुताबिक आइपीएस अधिकारियों के 15 और 25 साल पूरा होने बाद हर राज्य अफसरों का आकलन करता है। यदि आंकलन में अधिकारी का काम सही नहीं पाया जाता है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई किये जाने का प्रावधान है। लेकिन सरकार इस प्रावधान का उपयोग नहीं के बराबर करती रही है। इस कारण नकारा अधिकारी भी समयबद्ध प्रोन्नति पाते हुए ऊंचे पदों पर पहुंच जाते हैं।

लेकिन अधिकारियों के कामकाज को लेकर सख्त मोदी सरकार ने इन दोनों अधिकारियों के कामकाज के आंकलन में नकारा साबित होने के बाद कड़ी कार्रवाई का फैसला किया है। इन दोनों अधिकारियों को तीन महीने पहले ही नोटिस देकर जबरन सेवानिवृति के बारे में बता दिया गया था। इसके बाद अब तीन महीने का वेतन देकर जबरन सेवानिवृत कर दिया गया है। नियुक्ति से संबधित मंत्रिमंडलीय समिति ने गृहमंत्रालय के फैसले पर अपनी मुहर भी लगा दी है।

यह भी पढ़ेंः भाजपा ने यूपी के लिए 149 और उत्तराखंड के लिए 64 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

यह भी पढ़ेंः शशिकला के पति ने कहा, राजनीति में आना मेरे परिवार के लिए आखिर गलत क्यों


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.