Move to Jagran APP

सहारनपुर पर चिंतित केंद्र ने उप्र सरकार से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

गृह मंत्रालय को सता रही जातीय हिंसा के दूसरे इलाकों में फैलने की आशंका..

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 09:53 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 09:53 PM (IST)
सहारनपुर पर चिंतित केंद्र ने उप्र सरकार से मांगी विस्तृत रिपोर्ट
सहारनपुर पर चिंतित केंद्र ने उप्र सरकार से मांगी विस्तृत रिपोर्ट

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। उप्र के सहारनपुर में भड़की हिंसा से केंद्र सरकार की चिंता बढ़ गई है। केंद्र सरकार को आशंका है कि यदि वहां जातीय टकराव को तत्काल नहीं रोका गया तो यह दूसरे इलाकों में भी फैल सकता है। इसे देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से सहारनपुर हिंसा पर रिपोर्ट तलब की है। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से सहारनपुर में हिंसा नहीं रुक पाने पर सफाई मांगी है।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले 10 दिनों से सहारनपुर में जारी जातीय हिंसा चिंता का कारण है। उनके अनुसार, कुछ राजनीतिक व धार्मिक गुट इसे भड़काने की कोशिश कर रहे हैं। यदि वे सफल रहे तो यह हिंसा दूसरे इलाकों में भी फैल सकती है। ऐसे में राज्य सरकार को इसके खिलाफ तत्काल कदम उठाने होंगे। राज्य आइबी की रिपोर्ट में इस आशंका की पुष्टि की गई है। यही कारण है कि गृह मंत्रालय ने हिंसक झड़पों के पीछे असली कारण, उससे निपटने के लिए किये गए उपायों और कहां-कहां चूक हुई, इस पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार की रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई पर विचार किया जाएगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने जातीय हिंसा को रोकने के लिए राज्य सरकार को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है।

वैसे उत्तर प्रदेश सरकार पहले गृह मंत्रालय को सहारनपुर हिंसा पर रिपोर्ट भेज चुकी है। लेकिन वह बहुत की सतही रिपोर्ट थी। इसमें हिंसक घटनाओं, दर्ज एफआइआर और गिरफ्तार आरोपियों की जानकारी दी गई है। लेकिन गृह मंत्रालय इससे संतुष्ट नहीं है। गृह मंत्रालय जानना चाहता है कि आखिरकार इतने दिनों बाद भी हिंसा रुक क्यों नहीं पा रही है। कहीं इसके लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए कदम अपर्याप्त तो नहीं है।

यह भी पढ़ेंः यूपी में लूट के बाद चार महिलाओं से सामूहिक दुष्कर्म, जांच STF के हवाले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.