Move to Jagran APP

CBSE परिणाम: 99.6 फीसद अंक के साथ रक्षा बनीं टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

एक आधिकारिक रिलीज के अनुसार, इस साल 10,98,891 स्‍टूडेंट परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें से करीब 6,28,865 लड़के थे।

By Monika minalEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 11:30 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 01:52 PM (IST)
CBSE परिणाम: 99.6 फीसद अंक के साथ रक्षा बनीं टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट
CBSE परिणाम: 99.6 फीसद अंक के साथ रक्षा बनीं टॉपर, ऐसे देखें रिजल्ट

नई दिल्‍ली (एएनआई)। लंबे इंतजार के बाद रविवार को सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा के नतीजों का एलान हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कक्षा बारहवीं पास कर चुके सभी युवा मित्रों को बधाई दी। उन्होंने साथ ही अच्छे भविष्य के लिए छात्रों को शुभकामनाएं दी।

loksabha election banner

बता दें कि इस बार कुल 4 स्टूडेंट ने टॉप पोजिशन हासिल किया है जिसमें नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया है और शेष तीन टॉपर चंडीगढ़ के है। इस मौके पर मानव संसाधन व विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सफल छात्र छात्राओं को बधाई दी और असफल छात्र छात्राओं को उम्मीद न खोकर दोबारा मेहनत करने की सलाह दी है। अपने परिणाम को सभी छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbsc.ac.in के अलावा जागरण जोश की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

टॉपर बनीं नोएडा की रक्षा

नोएडा के एमिटी स्‍कूल की रक्षा गोपाल 99.6 फीसद अंक प्राप्‍त कर इस बार की टॉपर बनी हैं। रक्षा ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा, ‘मैं अभी भी रिजल्‍ट पर विश्‍वास नहीं कर सकती, अच्छा करना मेरा लक्ष्‍य था लेकिन टॉप की उम्‍मीद नहीं थी।

चंडीगढ़ के तीन टॉपर

रक्षा के बाद डीएवी चंडीगढ़ से भूमि सावंत ने 99.4 फीसद अंक के साथ दूसरा और चंडीगढ़ के भवन विद्यालय के आदित्‍य जैन ने 99.4 फीसद अंक हासिल कर तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है। ऑल इंडिया टॉपर ने इस बेहतरीन परफॉर्मेंस का का श्रेय अपने पेरेंट्स और टीचर को दिया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार ऑल इंडिया उतीर्ण फीसदी में एक फीसद की कमी है जो 83 से घटकर 82 फीसद हो गया है।

जारी है मॉडरेशन पॉलिसी

जहां तक मॉडरेशन पॉलिसी की बात है तो बोर्ड पहले ही कह चुका है कि वह दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले का सम्मान करेगा और इस बार भी मॉडरेशन पॉलिसी को फॉलो किया जाएगा।

यहां देख सकते हैं परिणाम

अपने परिणाम को सभी छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा जागरण जोश की वेबसाइट पर देख सकते हैं। सीबीएसई ने इस साल देश भर में करीब 10,678 सेंटर पर 9 मार्च से 29 अप्रैल के बीच परीक्षाएं आयोजित कराई थीं। एक आधिकारिक रिलीज के अनुसार, इस साल 10,98,891 स्‍टूडेंट परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें से करीब 6,28,865 लड़के थे। पिछले वर्ष 10,678 स्‍कूल रजिस्‍टर किए गए जिसमें 557 और स्‍कूलों को जोड़ा गया।

बारहवीं के लिए रजिस्‍टर्ड छात्रों की संख्‍या में 2,58,321 छात्रों के साथ दिल्‍ली सबसे ऊपर था वहीं पंचकुला परीक्षा केंद्रों की संख्‍या में अव्‍वल रहा। यहां दसवीं और बारहवीं के लिए 58,321 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

यह भी देखें: CBSE Class 12 Result 2017: परीक्षा परिणाम cbse.nic.in पर घोषित 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.