Move to Jagran APP

आइएएस अफसर को सोने की ईट बेचने वालों पर सीबीआइ का शिकंजा

दुर्ग के दो सराफा व्यवसायियों का बयान सीबीआइ पहले ही दर्ज कर चुकी है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 05:32 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 06:47 AM (IST)
आइएएस अफसर को सोने की ईट बेचने वालों पर सीबीआइ का शिकंजा
आइएएस अफसर को सोने की ईट बेचने वालों पर सीबीआइ का शिकंजा

नईदुनिया, रायपुर। छत्तीसगढ़ के आइएएस अफसर बाबूलाल अग्रवाल रिश्वतकांड में रविवार को सीबीआइ ने भिलाई में रायपुर और राजनांदगांव के तीन सराफा कारोबारियों से लंबी पूछताछ की। फिर तीनों को लिखित बयान दर्ज कराने के लिए 27 फरवरी को दिल्ली आने का नोटिस जारी किया गया।

loksabha election banner

इस मामले में ऐसे सभी लोग सीबीआइ जांच के घेरे में हैं, जिन्होंने 16 फरवरी को रायपुर के सुमित ज्वेलर्स से सोने की ईट (बुलियन) खरीदी थी। दुर्ग के दो सराफा व्यवसायियों का बयान सीबीआइ पहले ही दर्ज कर चुकी है। वहीं दिल्ली सीबीआइ के दफ्तर में बाबूलाल अग्रवाल व उनके साले आनंद अग्रवाल से हैदराबाद के बिचौलिए सैयद बुरहानुद्दीन, भगवान सिंह के सामने पूछताछ की गई।

सीबीआइ सूत्रों ने बताया कि रविवार को रायपुर के सराफा व्यवसायी नवरतन गोलछा, अजय और राजनांदगांव के विक्की बैद से सीबीआइ के भिलाई दफ्तर में पूछताछ की गई। आरोप है कि 16 फरवरी को इन्होंने रायपुर के सुमित ज्वेलर्स से सोने की ईट खरीदी थी। सीबीआइ को शक है कि ईट खरीद कर बाबूलाल से जुड़े लोगों को सप्लाई की गई।

इन व्यवसायियों को सुबह करीब 11 बजे बुलाया गया था। इसी मामले में शनिवार को दुर्ग के सहेली ज्वेलर्स के निदेशक सुनील जैन व सांखला ज्वेलर्स के प्रकाश सांखला का बयान सीबीआइ ले चुकी है। इन्हें भी दिल्ली बुलाया गया था।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रहे 1988 बैच के आइएएस बाबूलाल अग्रवाल पर भ्रष्टाचार के दो पुराने मामले चल रहे हैं जिनमें से एक की जांच सीबीआइ दिल्ली कर रही है। आरोप है कि सीबीआइ के प्रकरण को छत्तीसगढ़ एसीबी या ईओडब्ल्यू में स्थानांतरित कराने के लिए उन्होंने दलालों के माध्यम से पीएमओ में संपर्क स्थापित करने की कोशिश की। इसके लिए उन्होंने भगवान सिंह व बुरहानुद्दीन से डेढ़ करोड़ में सौदा किया था। रिश्वत का 45 लाख रुपया हवाला के जरिए दिल्ली भेजा गया। शेष रकम सोने के रू प में दी जानी थी। तभी सीबीआइ ने छापा मार दिया। इस मामले में अब तक 90.9 लाख रुपया और साढ़े तीन किलोग्राम सोना सीबीआइ बरामद कर चुकी है।

गिरफ्तार न कर लें, इसलिए तैयारी से पहुंचे व्यवसायी

रायपुर और राजनांदगांव के तीनों सराफा व्यवसायी अपने आठ-दस सहयोगियों के साथ भिलाई के सीबीआइ दफ्तर पहुंचे थे। उन्हें डर था कि बयान दर्ज कराने के बहाने उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा। करीब डेढ़ घंटे चली पूछताछ के दौरान सभी सहयोगी दफ्तर के बाहर खड़े रहे।

पूछा, किसको बेचा सोना

व्यवसायियों से पूछताछ कुछ बिंदुओं पर ही केंद्रित थी। हर महीने औसतन कितना बुलियन मंगाया जाता है, बेची गई ईट की रसीद, खरीदार का पूरा ब्योरा और राशि भुगतान के तरीके के बारे में जानकारी ली गई। बीएल अग्रवाल व उनके रिश्तेदारों से ज्वेलर्स के संबंधों के बारे में पूछा गया।

आज कोर्ट में होगी बुरहानुद्दीन की पेशी

सीबीआइ दिल्ली के सूत्रों ने बताया कि सैयद बुरहानुद्दीन की रिमांड सोमवार को खत्म हो रही है। उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा। अभी यह नहीं बताया गया है कि उसकी रिमांड बढ़ाने की मांग की जाएगी या नहीं। बाकी तीन अन्य आरोपियों को भी पेश किया जा सकता है। अफसरों का कहना है कि इस पर निर्णय सोमवार की सुबह लिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः नौसेना ने वायुसेना और थलसेना के साथ किया महीनेभर लंबा युद्धाभ्यास

यह भी पढ़ेंः मन की बात में बोले पीएम- किसानों के परिश्रम से इस वर्ष होगा रिकॉर्ड खाद्यान्न


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.