Move to Jagran APP

चमकीले अदरक खाने से रहें सावधान, कहीं हो न जाए कैंसर

अदरक खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। चमकने वाली अदरक आपके जीवन के लिए हानिकारक हो सकती है। अदरक को चमकाने के लिए बड़े स्तर पर तेजाब का इस्तेमाल हो रहा है। जिससे सांस रोग से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों के भी आप शिकार हो सकते हैं। डाक्टरों का कहना है कि यदि अदरक को चमकाने के लिए तेजाब का

By Edited By: Published: Sat, 26 Jul 2014 10:01 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jul 2014 10:03 AM (IST)
चमकीले अदरक खाने से रहें सावधान, कहीं हो न जाए कैंसर

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। अदरक खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। चमकने वाली अदरक आपके जीवन के लिए हानिकारक हो सकती है। अदरक को चमकाने के लिए बड़े स्तर पर तेजाब का इस्तेमाल हो रहा है। जिससे सांस रोग से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों के भी आप शिकार हो सकते हैं। डाक्टरों का कहना है कि यदि अदरक को चमकाने के लिए तेजाब का उपयोग किया जा रहा है तो इसका उपयोग बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए। यह धीमा जहर है।

loksabha election banner

अदरक की तेजाब की धुलाई की शिकायतें मिलने पर नगर निगम उत्तरी ने शालीमार बाग के एसडीएम को पत्र लिख कर इस पर तुरंत अंकुश लगाने के लिए कहा है। साथ ही निगम आयुक्त से भी बात की है कि इस बारे में निगम की ओर से जो भी कार्रवाई की जा सकती है तुरंत कदम उठाए जाएं।

यह तथ्य बेहद चौंकाने वाले हैं कि संबंधित विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से आजादपुर मंडी व मंडी के आसपास भडोला गांव, सराय पीपलथला झुगी बस्ती, स्वरूप नगर, शालीमार गांव आदि में बड़े स्तर पर अदरक की धुलाई का काम हो रहा है। आजादपुर मंडी के अंदर भी 40 लोग तेजाब से अदरक धुलते हैं। अदरक दूसरे रायों से ट्रकों में लाई जा रही है और धुलाई के बाद इसे चमकाया जाता है। अदरक की सफाई और इसमें चमक लाने के लिए तेजाब का उपयोग किया जा रहा है। यहां से धुलाई के बाद अदरक को दिल्ली में आपूर्ति किया जाता है और दूसरे रायों में भेजा जा रहा है। बड़े बड़े गोदाम हैं जहां से प्रतिदिन ट्रकों में अदरक बिक्री के लिए तैयार की जा रही है। अदरक की सफाई से निकलने वाले कचरे के कारण इन इलाके में पानी की निकासी की व्यवस्था चौपट है। इसकी धुलाई के लिए सैकड़ों अवैध भूमिगत समर्शिबल पंप लगे हुए हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि यह धीमा जहर है। तेजाब से धुलाई के कारण अदरक के एंटी आक्सीडेंट समाप्त हो जाते हैं। तेजाब से धुली अदरक पेट में जाएगी तो मुंह व गले में छाले तथा पेट में अल्सर हो सकता है। सांस की बीमारी हो सकती है। यदि ऐसी अदरक लेने की प्रक्रिया लंबे समय तक जारी रहती है तो कैंसर भी हो सकता है।

पढ़ें : कैंसर पर भारत में हो रहा सबसे बड़ा अध्ययन

पढ़ें : गंगा में नहाने से कैंसर होने का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.