Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट पर कर सकेंगे राजधानी से यात्रा

विकल्प योजना में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिल सकेगी।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 09:43 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 12:38 PM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें, एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट पर कर सकेंगे राजधानी से यात्रा
यात्रीगण कृपया ध्यान दें, एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट पर कर सकेंगे राजधानी से यात्रा

नई दिल्ली, प्रेट्र : रेल यात्रियों के लिए जल्द ही अच्छे दिन आने वाले हैं। रेलवे की 'विकल्प' योजना के तहत मेल या एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट बुक कराने वाले यात्री उसी मार्ग से जाने वाली राजधानी, शताब्दी, दुरंतो या सुविधा जैसी प्रीमियर ट्रेनों से गंतव्य तक यात्रा कर सकेंगे। यह योजना एक अप्रैल से हर मार्ग के लिए प्रभावी हो जाएगी।

loksabha election banner

विकल्प योजना में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिल सकेगी। इसके लिए टिकट बुक कराते समय विकल्प सुविधा का चयन करना होगा। नियमानुसार दूसरे ट्रेन में कंफर्म टिकट के एवज में यात्रियों से किसी भी तरह का न तो अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा और न ही किराये में अंतर आने पर लौटाया जाएगा। विकल्प योजना का उद्देश्य प्रीमियर ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी, दुरंतो, सुविधा और अन्य विशेष ट्रेन में खाली रह गई सीटों का उपयोग करना है।

रेलवे को हर साल टिकट रद कराने के एवज में तकरीबन 7,500 करोड़ रुपये रिफंड करने पड़ते हैं। इसके अमल में आने से कुछ हद तक इसकी भरपाई की जा सकेगी। रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने विकल्प योजना को यात्रियों के अनुकूल बताते हुए कहा कि इसके जरिये दो उद्देश्यों को पूरा किया जा सकेगा। पहला, यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सकेगा और दूसरा रिक्त सीटों का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

प्रीमियर ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया लाने से कुछ बर्थ खाली रह जाती हैं, जबकि उसी समय मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को सीट नहीं मिलती है। इस अधिकारी ने बताया कि इन वजहों के चलते सीटें खाली रह जाती हैं। विकल्प योजना से रेलवे कुछ हद तक आर्थिक नुकसान की भरपाई कर सकेगा।

ऑनलाइन के बाद काउंटर पर भी मिलेगी सुविधा

विकल्प योजना का लाभ पहले ऑनलाइन उपलब्ध होगी। मौजूदा सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद काउंटर पर भी इसके साथ टिकट मिल सकेंगे। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू और दिल्ली-मुंबई रेलखंड पर विकल्प योजना पिछले साल एक नवंबर से प्रभावी है। विकल्प के तहत टिकट बुक होने के बाद संबंधित यात्री के मोबाइल पर एसएमएस अलर्ट आएगा। हालांकि, इसमें यात्री का नाम नहीं होगा। साथ ही प्रतीक्षा सूची से भी उनका नाम हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः टल गई शताब्दी एक्सप्रेस की नीलामी, अधिकारियों ने क्लेम देने के लिए मांगा समय

यह भी पढ़ेंः यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें, अब ट्रेन सुपरिटेंडेंट सुनेंगे आपकी हर शिकायत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.