Move to Jagran APP

पटना एयरपोर्ट के लिए जमीन की अदला-बदली को मंजूरी

पटना एयरपोर्ट के विस्तार तथा नए टर्मिनल के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने बिहार सरकार से 11.35 एकड़ जमीन मांगी थी।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 08:06 PM (IST)
पटना एयरपोर्ट के लिए जमीन की अदला-बदली को मंजूरी
पटना एयरपोर्ट के लिए जमीन की अदला-बदली को मंजूरी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली।केंद्र सरकार ने पटना एयरपोर्ट के विस्तार के लिए बिहार सरकार के साथ जमीन की अदला-बदली के विमानन मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

prime article banner

पटना एयरपोर्ट के विस्तार तथा नए टर्मिनल के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने बिहार सरकार से 11.35 एकड़ जमीन मांगी थी। इसके बदले में उसने इतनी ही जमीन अनीसाबाद में देने का प्रस्ताव किया था। राज्य सरकार इसके लिए सिद्धांतत: तैयार हो गई है।

लिहाजा अब एयरपोर्ट अथारिटी को अपनी अनीसाबाद की जमीन राज्य सरकार को हस्तांतरित करनी है। एयरपोर्ट अथारिटी ने विमानन मंत्रालय के माध्यम से इस आशय का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष मंजूरी के लिए पेश किया था। जिसे प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में स्वीकृति प्रदान कर दी गई।

यह भी पढ़ें: कमल हासन ने जल्लीकट्टू के लिए छात्रों की सराहना की

पटना एयरपोर्ट के मौजूदा टर्मिनल भवन का निर्माण सालाना 5 लाख यात्रियों की हैंडलिंग के हिसाब से किया गया था। जबकि अब यहां हर साल 15 लाख से अधिक यात्रियों का आना-जाना होता है। इसलिए यहां न केवल नई टर्मिनल बिल्डिंग, बल्कि हवाई पट्टी के विस्तार की भी आवश्यकता महसूस की गई है। नई टर्मिनल बिल्डिंग की क्षमता सालाना 30 लाख यात्रियों को हैंडल करने की होगी।

यह भी पढ़ें: ईडी ने की आइआरएफ अधिकारियों से पूछताछ

इससे पहले पिछले साल नवंबर में नीतीश कुमार सरकार ने पटना में सिविल एन्क्लेव के निर्माण लिए बिहटा में 126.41 एकड़ जमीन अधिग्रहीत करने का निर्णय लिया था। इसमें से 108 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथारिटी को मुफ्त में देने का प्रस्ताव किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.