PreviousNext

यूपी विधानसभा उपचुनाव में 53 फीसद मतदान

Publish Date:Sat, 13 Sep 2014 09:40 AM (IST) | Updated Date:Sat, 13 Sep 2014 09:19 PM (IST)
यूपी विधानसभा उपचुनाव में 53 फीसद मतदान
प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण संपन्न उपचुनाव में 53.18 प्रतिशत वोट डाले गए। मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में 56.40 फीसद मतदान हुआ। पूर्व सहक

लखनऊ। प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को शांतिपूर्ण संपन्न उपचुनाव में 53.18 प्रतिशत वोट डाले गए। मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में 56.40 फीसद मतदान हुआ। पूर्व सहकारिता मंत्री रामकुमार वर्मा, अपना दल अध्यक्ष कृष्णा पटेल, आशुतोष टंडन और जूही सिंह के साथ यादव परिवार में तीसरी पीढ़ी से सांसद प्रत्याशी तेजप्रताप सिंह समेत 130 उम्मीदवारों का सियासी भविष्य ईवीएम में कैद हो गया। मतगणना 16 सितंबर को होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि छिटपुट घटनाओं को छोड़ सभी स्थानों पर शांतिपूर्वक वोट डाले गए। शुरुआती दौर में कई स्थानों पर मतदान की गति सुस्त रही लेकिन बाद में रफ्तार बढ़ी। सर्वाधिक 69 प्रतिशत वोट मुरादाबाद जिले के ठाकुरद्वारा विधानसभा क्षेत्र में डाले गए जबकि नोएडा के वोटरों में उत्साह कम दिखा। यहां केवल 32.50 प्रतिशत मतदान हो सका।

उप चुनाव के लिए कुल 5,939 मतदेय स्थल बनाए गए थे। इसमें 1,920 संवेदनशील मतदेय स्थल थे। 14 स्थानों पर ईवीएम में खराबी की मामूली शिकायतें मिली। खराब मशीनों को तत्काल बदल कर मतदान सुचारु कराया गया। लगभग 57.64 लाख मतदाताओं में लगभग 21.35 लाख ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान कुल 37 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें ईवीएम में खराबी, मतदाता पहचान का दस्तावेज न होने के बावजूद मतदान का प्रयास करने व बूथ कैप्चरिंग से संबंधित थीं।

पढ़ें: उपचुनाव में योगी पर दांव की असल परीक्षा आज

पढ़ें: पाकिस्तान छोटा भाई: मुलायम

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:by election finish peacefully in uttar pradesh(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

दिल्ली में भाजपा की सरकार बनाने वाले बयान से पलटीं शीलाउपचुनाव में शांति से जमकर पड़े वोट
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »