Move to Jagran APP

बुरहान ने सईद से मिलकर रची थी साजिश, बातचीत में मिली जानकारी

हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी ने अपनी मौत से कुछ समय पहले जमात उद दावा के संस्‍थापक हाफिज सईद से बात कर गोला बारुद और हथियारों की आपूर्ति को लेकर मदद मांगी थी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2016 12:49 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2016 05:36 PM (IST)
बुरहान ने सईद से मिलकर रची थी साजिश, बातचीत में मिली जानकारी

इस्लामाबाद (जेएनएन)। जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी ने एनकाउंटर से पहले जमात उद दावा और लश्कर ए तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद से बात की थी। इस दौरान उसने लश्कर से मिलकर भारत को बर्बाद करने की योजनाओं पर मिलकर काम करने की अपील की थी। सईद से हुई बातचीत में वह कहता है कि हम अपने मकसद में कामयाब हो रहे हैं। भारतीय फौज को करारा जवाब भी दे रहे हैं।

loksabha election banner

इस बातचीत को खुफिया एजेंसियों ने इंटरसेप्ट किया है। इसमें वानी ने जंगल से पाकिस्तान में बैठे सईद से बात की थी।

इस दौरान हुई बातचीत के अंश

हाफिज सईद : क्या आप बुरहान बोल रहे हो

वानी : जी हां, मैं बुरहान

सईद : आप और आपके लोग वहां पर काफी परेशानियों में जी रहेे हैं। लेकिन आप चिंता न करें। आपको जो कुछ चाहिए हमें बताएं, हम कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। आप केवल हमें बताएं।

वानी : लश्कर हथियार, पैसे और गोला बारुद के जरिए कश्मीर में उनकी ज्यादा से ज्यादा मदद कर सकता है।

सईद : जी हां हम पूरी तरह से मदद करतेे रहेंगे।

वानी : हमने अपने दुश्मनों को लगभग पूरी तरह से मात दे दी है और इस जीत को वह कायम किए हुए हैं।

सईद : हां

वानी : हम हमला करने का यह मौका खोना नहीं चाहते हैं।

सईद : हां

वानी : लेकिन इसके लिए हमें गोला बारुद की जरूरत है और इसके साथ ही पीछे से सपोर्ट की भी जरूरत है।

सईद : हां

वानी : हम एक साथ काम करना चाहते हैं।

(हालांकि जागरण डॉटकॉम इस पूरी बातचीत की पुष्टि नहीं करता है)

पांच माह बाद बनिहाल-बारामुला रेल सेवा बहाल, रेलवे ट्रैक पर लौटी जिंदगी

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में आतंकियों का पोस्टर ब्वॉय बना बुरहान वानी को इस वर्ष जुलाई में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था। उसकी मौत के बाद राज्य में लगातार प्रदर्शन और हिंसा का दौर चला था। इस ऑडियो टेप में वानी सईद से लश्कर द्वारा अधिक से अधिक सपोर्ट करने के लिए गुजारिश करता हुआ सुनाई दे रहा है। उसका कहना है कि लश्कर हथियार, पैसे और गोला बारुद के जरिए कश्मीर में उनकी ज्यादा से ज्यादा मदद कर सकता है। हालांकि चैनल ने इस ऑडियो टेप के सही होने की कोई पुष्टि नहीं की है।

चैनल के मुताबिक वानी ने यह फोन पीर साहिब से किया था जबकि सईद पाकिस्तान में मौजूद था। इस बातचीत के दौरान सईद ने वानी को कहा कि आप और आपके लोग वहां पर काफी परेशानियों में जी रहेे हैं। लेकिन आप चिंता न करें। आपको जो कुछ चाहिए हमें बताएं, हम कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। आप केवल हमें बताएं। इस बातचीत के दौरान वानी कह रहा है कि उन्होंंने अपने दुश्मनों को लगभग पूरी तरह से मात दे दी है और इस जीत को वह कायम किए हुए हैं।

बुरहान की मौत के बाद करीब 23 कश्मीरी नौजवान बने आतंकी

इस बातचीत में वह कहता हुआ सुनाई देे रह है कि हम हमला करने का यह मौका खोना नहीं चाहते हैं। लेकिन इसके लिए हमें गोला बारुद की जरूरत है और इसके साथ ही पीछे से सपोर्ट की भी जरूरत है। हम एक साथ काम करना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.