Move to Jagran APP

विधानसभा चुनावः यूपी में 65.5 अौर उत्तराखंड में 68 फीसद मतदान

पहाड़ी राज्य में मतदान प्रतिशत उत्साहजनक रहा। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे तक 68 प्रतिशत मतदान हुआ।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 08:33 PM (IST)
विधानसभा चुनावः यूपी में 65.5 अौर उत्तराखंड में 68 फीसद मतदान
विधानसभा चुनावः यूपी में 65.5 अौर उत्तराखंड में 68 फीसद मतदान

नई दिल्ली, जेएनएन । उत्तराखंड के साथ उत्तर प्रदेश विधानसभा के दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही तराई क्षेत्र में 5 बजे तक 65.5 फीसद मतदान हुअा। किसी भी जगह पर अप्रिय घटना नहीं हुई है, जबकि एक दर्जन से अधिक जगह पर ईवीएम खराब होने के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा। दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों के लिए वोट डाले गए। यूपी के दूसरे चरण के साथ ही अाज उत्तराखंड में भी वोट डाले गए। पहाड़ी राज्य में मतदान प्रतिशत उत्साहजनक रहा। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम पांच बजे तक 68 फीसद मतदान हुआ।

loksabha election banner

इससे पहले 11 फरवरी को उत्तर प्रदेश में पहले चरण के चुनाव में 64 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस दौर में पश्चिमी उप्र के 15 जिलों की 73 सीटों पर वोट डाले गए। पहले चरण के मतदान के बाद चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए कहा था कि मतदान प्रतिशत 2012 में राज्य में हुए 58.62 फीसद मतदान से ज्यादा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में कुल 59.12 फीसद मतदान हुआ था। अब तक हुए दोनों चरण की तुलना की जाए तो वोट प्रतिशत में तकरीबन एक फीसदी का अंतर है। पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा इस चुनाव में वोटरों में उत्साह दिखा। जिसका परिणाम ये रहा कि दोनों चरणों में जमकर वोटिंग हुई। हालांकि अभी पांच चरणों का चुनाव बचा हुआ, इनमें वोटरों का क्या मूड होता है, यह भी जल्द सामने आएगा।

अब सबकी निगाहें तीसरे चरण के लिए मध्य यूपी में होनेवाले मतदान पर टिकी हैं। इस दौर में 12 जिलों की 69 सीटों के लिए 19 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। फिलहाल इस दौर के लिए चुनाव प्रचार अपने चरम पर हैं। तीसरे चरण में फर्रखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर में वोट डाले जायेंगे।

उत्तराखंड में बंपर वोटिंग

कड़ी सुरक्षा के बीच उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के लिए भी वोट डाले गए। चुनाव आयोग के अनुसार, शाम पांच बजे तक पूूरे राज्य में 68 फीसद मतदान हुआ। सबसे ज्यादा उत्तरकाशी में 73 फीसद मतदान हुआ। इससे पहले नौ बजे तक राज्य में छह प्रतिशत वोटिंग हुई थी। इसके बाद 10 बजे तक 14 और 11 बजे तक 25 फीसद मतदान हुआ। दोपहर एक बजे तक 40 फीसद का ग्राफ रहा। जबकि तीन बजे तक 53 फीसद मतदान हुआ था। उधर, अल्मोड़ा के दो बूथ, पिथौरागढ़ के एक बूथ और उत्तरकाशी के चार गांव के लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया।

पढ़ेंः यूपी चुनाव 2017 LIVE: जानें तीन बजे तक किस जिले में हुआ कितने फीसद मतदान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.