Move to Jagran APP

भागलपुर में बम ब्लास्ट, आठ बच्चे घायल

बरारी थाना क्षेत्र के कटहलबाड़ी मोहल्ला स्थित बजरंगबली स्थान की सीढ़ी पर शनिवार की दोपहर दो बजे हुए बोतल बम विस्फोट में वहां खेल रहे आठ बच्चे गंभीर रूप से जख्मी हो गए। घायल बच्चों को बरारी पुलिस जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में भर्ती कराया है।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 23 May 2015 07:30 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2015 08:54 PM (IST)
भागलपुर में बम ब्लास्ट, आठ बच्चे घायल

भागलपुर। बरारी थाना क्षेत्र के कटहलबाड़ी मोहल्ला स्थित बजरंगबली स्थान की सीढ़ी पर शनिवार की दोपहर दो बजे हुए बोतल बम विस्फोट में वहां खेल रहे आठ बच्चे गंभीर रूप से जख्मी हो गए। घायल बच्चों को बरारी पुलिस जवाहर लाल नेहरू अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में भर्ती कराया है। घायलों में 10 वर्षीय छात्र राजकुमार की हालत चिकित्सकों ने नाजुक बताई है। शेष सात बच्चों के हाथ, पांव और शरीर के अन्य हिस्सों में बम के छर्रे लगे हैं। राजकुमार के दाहिने बाजू की हथेली उड़ गई है। पैर, आंख और पेट में भी गहरे जख्म लगे हैं। चिकित्सकों ने राजकुमार को गहन उपचार के लिए अपने संरक्षण में ले रखा है जबकि शेष घायल बच्चों को प्राथमिक उपचार बाद अस्पताल से मुक्त कर दिया है।

loksabha election banner

देखें तस्वीरें- बरारी के कटहलबाड़ी में हुआ बम ब्लास्ट

बोतल पर चिपके टेप के हटाते हुआ धमाका
गंभीर रूप से जख्मी राजकुमार ने पुलिस पदाधिकारियों को अस्पताल में जानकारी दी कि मोहल्ले में दोपहर दो बजे वह अपने अन्य छह-सात साथियों के साथ धर्मस्थल की सीढ़ी के समीप खेल रहा था। शतरंज खेलने की तैयारी हो रही थी। इस बीच राजकुमार और जीतू मंदिर से तीन-चार कदम की दूरी पर मौजूद भवन के छज्जे पर एक छोटा बोतल रखा मिला था। उक्त बोतल को लेकर राजकुमार धर्मस्थल की सीढ़ी पर चला आया। वहां राजकुमार बोतल के मुंह पर चिपकाए गए टेप को हटाने लगा। जैसे ही उसने टेप हटाया कि एक जोरधार धमाका हुआ।

धमाका में सीढ़ी के समीप राजकुमार के अलावा मौजूद 15 वर्षीय सूरज कुमार, 13 वर्षीय जीतू कुमार, 10 वर्षीय लक्ष्मण कुमार, 13 वर्षीय दुखना कुमार उर्फ राकेश, 10 वर्षीय भरत कुमार, 11 वर्षीय सौरभ कुमार, 12 वर्षीय लालू कुमार भी बम के स्प्लिंटर लगने से जख्मी हो गए। धमाका इतना जबर्दस्त था कि बोङ्क्षरग हाउस के आसपास कई फर्लांग दूरी पर मौजूद मकानों में मौजूद लोगों ने धमाका का असर महसूस किया। आसपास के लोग घरों से निकले तो बच्चे घायल हो जमीन पर गिरकर छटपटा रहे थे। मोहल्ले के लोग जैसे-तैसे अस्पताल ले जाने लगे। तभी पुलिस भी आ गई और उन्हें उपचार के लिए ले गई।
धमाका बाद पुलिस छावनी में तब्दील हो गया कटहलबाड़ी
खंजरपुर के कटहलबाड़ी में जिस जगह धमाका हुआ वहां धमाके के आधा घंटे बाद भारी संख्या में पुलिस के जवान पहुंच गए। एसएसपी विवेक कुमार के निर्देश पर सिटी एएसपी वीणा कुमारी बरारी, कोतवाली, तिलकामांझी, आदमपुर थाने के कई जवानों के साथ इलाके में सर्च अभियान भी चलाया। सर्च अभियान में हालांकि पुलिस को कुछ हाथ नहीं लग पाया है लेकिन घटना बाद स्थानीय लोगों में भय समा गया है। लोगों का कहना था कि उस मोहल्ले में ऐसी पहली घटना है। यहां हत्या भी हुई लेकिन बम विस्फोट नहीं हुआ था।
चर्चा जो इलाके में है
कटहलबाड़ी इलाके में बम धमाका को लेकर कई तरह की चर्चा तेजी से फैल रही है। कुछ लोगों का कहना था कि यहां सभी खाने-कमाने वाले लोग हैं। पहले बदमाशों की सक्रियता हुआ करती थी लेकिन अब वैसी बात नहीं रही। कई लोग दबी जुबान से यह कहते मिले कि शाम ढलने के बाद मोहल्ले में आसपास इलाके के कुछ बदमाश यहां के पुराने दागी से मिलने आते हैं। उनके पास तमंचे और बम हुआ करते हैं।

उन्हीं बदमाशों में से किसी ने शक्तिशाली बोतल बम छिपा रखा था। ऐसी चर्चा है कि इलाके के एक पुराने दागी को मारने के इरादे से बोतल बम छिपा कर रखा गया था। जो खेल रहे बच्चों के हाथ लग गया। बच्चे समझ नहीं सके और धमाका हो गया। यह भी चर्चा है कि जेल से हाल में छूटे एक बदमाश ने दो दिन पूर्व अपने प्रतिद्वंद्वी गिरोह के बदमाशों को देख लेने की चुनौती दे रखा था। उस बदमाश की आवाजाही मोहल्ले में दो दिनों से अपने हथियारबंद सहयोगियों के साथ हो रही थी। हो सकता है कि उसी बदमाश ने बम छिपा रखा हो।

एक जख्मी बच्चे का कहना था कि वह जब वह सीढ़ी के पास खड़ा था तभी धमाका हुआ। ऐसा लगा किसी ने वहां बम फेंक भाग गया हो। बहरहाल पुलिस पदाधिकारी अपनी जांच में इन तमाम बिंदुओं को शामिल कर रखा है क्योंकि जिस तरह बोङ्क्षरग हाउस के छज्जे पर बम रखा गया था वह बहुत दिनों से छिपा कर तो किसी भी सूरत में नहीं रखा जा सकता। बोङ्क्षरग हाउस के छज्जे पर बड़ी सरलता से मंदिर तथा आसपास की जगहों से नजर चली जाती है। ऐसे में ज्यादा दिनों तक वहां यदि बोतल बम छिपा कर रखा गया होता तो सहज ही लोगों को दिख गया होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.