Move to Jagran APP

'भारतीय मूल के अमेरिकी' जैसी पहचान से ऊब चुके हैं जिंदल

अमेरिकी राज्य लुइसियाना के गवर्नर व भारतीय-अमेरिकी बॉबी जिंदल ने बीते दिनों राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी की घोषणा की है। इसी संदर्भ में जिंदल ने एक विज्ञापन जारी किया है। इसमें वह कह रहे हैं कि वह भारतीय मूल के अमेरिकी, अफ्रीकी मूल के अमेरिकी और एशियाई मूल के

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 01:52 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 02:01 AM (IST)
'भारतीय मूल के अमेरिकी' जैसी पहचान से ऊब चुके हैं जिंदल

वाशिंगटन। अमेरिकी राज्य लुइसियाना के गवर्नर व भारतीय-अमेरिकी बॉबी जिंदल ने बीते दिनों राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी की घोषणा की है। इसी संदर्भ में जिंदल ने एक विज्ञापन जारी किया है। इसमें वह कह रहे हैं कि वह भारतीय मूल के अमेरिकी, अफ्रीकी मूल के अमेरिकी और एशियाई मूल के अमेरिकी जैसे लेबलों (पहचान) से ऊब चुके हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने वाले जिंदल पहले भारतीय-अमेरिकी हैं। उनका मानना है कि अमेरिका में अप्रवासियों को अंग्रेजी सीखना चाहिए और अमेरिकी मानक अपनाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि मेरे विचार से हमारी अप्रवासी व्यवस्था लडख़ड़ा चुकी है। अगर लोग अमेरिका प्रवास चाहते हैं, तो उन्हें कानूनन ऐसा करना चाहिए। उन्हें हमारे मानक अपनाना चाहिए, अंग्रेजी सीखना चाहिए और काम करना चाहिए। जिंदल के अभिभावक 70 के दशक से अमेरिका में ही बस गए थे।

आव्रजन मुद्दे से आगे बढ़ने की कोशिश
स्थानीय मीडिया वाशिंगटन पोस्ट की खबर में कहा गया है कि जिंदल खुद को अधिक वैचारिक और विशुद्घ रूढि़वादी गवर्नर के तौर पर स्थापित कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि आव्रजन का मुद्दा चुनाव की राह में आगे बढऩे में उनकी मदद करेगा। बहरहाल, जिंदल की लोकप्रियता की रेटिंग बहुत कम है।
संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.