Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में अल्पमत सरकार का विकल्प भी

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा में मंथन जारी है। शिवसेना का रुख नरम होने के बाद केंद्रीय नेतृत्व फिलहाल इस चिंतन में है कि राज्य सरकार का स्वरूप क्या होगा? हालांकि, अल्पमत की भाजपा सरकार का विकल्प भी खारिज नहीं हुआ है।

By vivek pandeyEdited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 10:46 PM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 10:51 PM (IST)
महाराष्ट्र में अल्पमत सरकार का विकल्प भी

नई दिल्ली (आशुतोष झा)।

loksabha election banner

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर भाजपा में मंथन जारी है। शिवसेना का रुख नरम होने के बाद केंद्रीय नेतृत्व फिलहाल इस चिंतन में है कि राज्य सरकार का स्वरूप क्या होगा? हालांकि, अल्पमत की भाजपा सरकार का विकल्प भी खारिज नहीं हुआ है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने पहले ही बिना शर्त समर्थन की सार्वजनिक घोषणा कर दी है, ऐसे में अल्पमत सरकार का गठन बहुत मुश्किल भी नहीं है। लेकिन, पहली कोशिश पूर्ण बहुमत की सरकार को लेकर है और वह भी अपनी शर्तो पर।

हरियाणा में जहां नेतृत्व का चुनाव हो गया है वहीं महाराष्ट्र में बहुमत से थोड़ी दूर खड़ी भाजपा में असमंजस है। हालांकि समर्थन का प्रस्ताव शिवसेना और राकांपा से भी मिल चुका है, लेकिन भाजपा की कोशिश है कि उसकी सरकार में न तो हस्तक्षेप हो और न ही छवि पर दाग लगे। यही कारण है कि विधायक दल के नेता का चुनाव तब तक के लिए टाल दिया गया है जब तक बहुमत या अल्पमत की सरकार पर कोई फैसला नहीं हो जाता। माना जा रहा है कि 25 या 26 अक्टूबर तक यह फैसला कर लिया जाएगा और विधायक दल का नेता भी चुन लिया जाएगा। मुख्यमंत्री पद को लेकर नितिन गडकरी की चुप्पी के बाद देवेंद्र फड़नवीस सबसे प्रबल दावेदार हैं।

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत के लिए 145 का आंकड़ा चाहिए। एक सहयोगी समेत भाजपा के पास 123 सीटें हैं। वैसे यह अटकल भी तेज है कि कुछ दलों में टूट हो सकती है।

पढ़ें : समर्पण की मुद्रा में शिवसेना

पढ़ें : गडकरी को सीएम बनाने की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.