Move to Jagran APP

अंबेडकर को भुनाने में नहीं चूकेगी भाजपा

महाराष्ट्र की भाजपानीत सरकार मुंबई के इंदू मिल परिसर में भीमराव अंबेडकर के भव्य स्मारक का शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों करवाकर इसका भरपूर राजनीतिक लाभ लेने की योजना बना चुकी है। मुंबई में दलित मतदाताओं की संख्या निर्णायक है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2015 08:12 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2015 08:20 AM (IST)
अंबेडकर को भुनाने में नहीं चूकेगी भाजपा

मुंबई (ओम प्रकाश तिवारी) । महाराष्ट्र की भाजपानीत सरकार मुंबई के इंदू मिल परिसर में भीमराव अंबेडकर के भव्य स्मारक का शिलान्यास प्रधानमंत्री के हाथों करवाकर इसका भरपूर राजनीतिक लाभ लेने की योजना बना चुकी है। मुंबई में दलित मतदाताओं की संख्या निर्णायक है। राज्य में भाजपानीत सरकार बनवाने में भी इस वर्ग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फर्क सिर्फ इतना था कि पिछले लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में यह वर्ग रिपब्लिकन नेता रामदास आठवले के नेतृत्व में भाजपा के करीब आया था।

loksabha election banner

अब भाजपा इसे अपने दम पर अपने और करीब लाना चाहती है। यही कारण है कि मुंबई और लंदन में अंबेडकर स्मारक बनाने पर भाजपा सरकार पूरा ध्यान लगा रही है। बाबासाहब अंबेडकर का निधन दिल्ली में हुआ था। लेकिन उनका अंतिम संस्कार मुंबई में शिवाजी पार्क के निकट समुद्र के किनारे हुआ था। इस स्थल को स्मारक का रूप दिया गया है। इसे चैत्यभूमि के नाम से जाना जाता है। इसी स्मारक से सटी इंदू मिल की 12 एकड़ जमीन भाजपानीत सरकार ने अंबेडकर का भव्य स्मारक बनाने के लिए राष्ट्रीय वस्त्रोद्योग निगम (एनटीसी) से अधिगृहीत की है।

यह अधिग्रहण इसी वर्ष अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही उपस्थिति में संपन्न हुआ था। अब 11 अक्टूबर को इंदू मिल परिसर में प्रधानमंत्री के ही हाथों अंबेडकर स्मारक क ा शिलान्यास समारोह आयोजित किया गया है। दलित वर्ग में इस उपलब्धि का प्रचार करने के लिए भाजपा ने अपने दलित विधायक भाई गिरकर के नेतृत्व में सोमवार को एक भीमरथ रवाना किया है। मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार के अनुसार यह रथ मुंबई की दलित बस्तियों में द्वार-द्वार जाकर दलित भाइयों को शिलान्यास समारोह में आने का आमंत्रण देगा। बता दें कि 12 अक्टूबर को ही बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान है।

राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक ने कुछ दिनों पहले यह कहते हुए आपत्ति जताई थी कि मुंबई में आयोजित इस समारोह का टीवी चैनलों पर प्रसारण करवाकर भाजपा इसका भरपूर लाभ बिहार चुनाव में उठाना चाहती है। महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार आने के बाद ही लंदन स्थित वह घर भी राज्य सरकार ने खरीद लिया है, जहां रहकर बाबासाहब अंबेडकर ने अपनी पढ़ाई पूरी की थी। जाहिर है प्रधानमंत्री मोदी 11 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली सभा में भाजपा सरकार की इन उपलब्धियों को गिनाने से नहीं चूकेंगे। ताकि इसका लाभ महाराष्ट्र के स्थानीय निकायों सहित बिहार चुनाव में भी भाजपा को दिलाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.