Move to Jagran APP

Bird Flu in India: चिकन-अंडे को अच्छी तरह से पका कर खाने में खतरा नहीं, राष्ट्रीय खाद्य प्राधिकरण का दावा

Bird Flu in India भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए एक दस्तावेज़ से पता चलता है कि उचित खाना पकाने से मांस और अंडों के अंदर मौजूद बर्ड फ़्लू वायरस निष्क्रिय हो जाता है। देश में इनदिनों बर्ड फ्लू को लेकर खतरा है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 08:53 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 12:17 PM (IST)
Bird Flu in India: चिकन-अंडे को अच्छी तरह से पका कर खाने में खतरा नहीं, राष्ट्रीय खाद्य प्राधिकरण का दावा
देश में बर्ड फ्लू के मामले आ रहे हैं। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, आइएएनएस। Bird Flu in India, देश में आ रहे बर्ड फ्लू के मामलों के बीच राष्ट्रीय खाद्य प्राधिकरण ने एक जरूरी निर्देश जारी किया है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) ने कहा है कि पॉल्ट्री के चिकन और अंडे को अच्छी तरह से पकाकर खाने में किसी तरह का खतरा नहीं है। प्राधिकरण ने कहा है कि पकाने के बाद बर्ड फ्लू के वायरस निष्कि्रय हो जाते हैं। देश में बर्ड फ्लू को लेकर अंडे और चिकन खाने को लेकर भय और आशंका का माहौल बना हुआ है। ऐसे में एफएसएसएआइ ने एक निर्देशिका जारी की है, जिसमें कहा गया है कि पॉल्ट्री के चिकन और अंडे को किस तरह बनाए और खाएं।

loksabha election banner

निर्देशिका में कहा गया है कि अंडे और चिकन को अच्छी तरह से पकाने पर उसमें मौजूद बर्ड फ्लू का वायरस निष्क्रिय हो जाता है। यह भी कहा गया है कि बर्ड फ्लू से प्रभावित इलाकों के पॉल्ट्री के चिकन और अंडे को कच्चा या अधपका नहीं खाना चाहिए। 

अब तक नौ राज्यों में फैला बर्ड फ्लू

सरकार के मुताबिक, देश के 9 राज्यों में बर्ड फ्लू के केस आए हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक अभी तक देश के नौ राज्यों के पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू फैल चुका है जबकि 12 राज्यों में कौओं, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में ये बीमारी फैली है।  मत्स्यपालन, पशुधन और डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 23 जनवरी तक नौ राज्यों- केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसग़़ढ, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब में पॉल्ट्री फार्म के पक्षियों में बर्ड फ्लू ([एवियन इंफ्लूएंजा)] की पुष्टि हुई है। वहीं, देश के 12 राज्यों में कौओं, प्रवासी पक्षियों और जंगली पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा की पुष्टि हुई है।

मंत्रालय ने आगे बताया कि इन 12 राज्यों में मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसग़़ढ, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पंजाब शामिल हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.