Move to Jagran APP

एच1बी वीजा: अमेरिका में पीएचडी करने वालों को मिल सकती है छूट

अमेरिकी सदन में एच1बी वीजा को लेकर एक बिल पेश किया गया है जो पीएचडी करने वाले छात्रों को छूट प्रदान करता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 02:54 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 02:59 PM (IST)
एच1बी वीजा: अमेरिका में पीएचडी करने वालों को मिल सकती है छूट
एच1बी वीजा: अमेरिका में पीएचडी करने वालों को मिल सकती है छूट

नई दिल्ली (जेएनएन)। अमेरिकी संसद के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में एच1बी वीजा के संबंध में एक बिल को फिर से पेश किया गया है। यह बिल कहता है कि अमेरिका में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग या गणित विषय पर पीएचडी करने वाले विदेशी छात्रों को वार्षिक आधार पर रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड और एच1बी वीजा की संख्या सीमा में विशेष छूट दी जाए।

loksabha election banner

सांसद एरिक पॉल्सन और माइक क्विग्ली की ओर से यह एक्ट सदन में पेश किया गया। एक्ट का नाम स्टॉपिंग ट्रेंड इन अमेरिका पीएचडी फ्रॉम लीविंग द इकोनॉमी (STAPLE) है। यह सीधे तौर पर हजारों भारतीय छात्रों के लिए फायदेमंद है जो अमेरिका में विभिन्न विषयों पर पीएचडी करते हैं।

सांसद एरिक पॉल्सन ने कहा, “इसमें कोई चौंकाने वाली बात नहीं है। दुनियाभर के होनहार लोग अपनी डिग्री लेने अमेरिका आएं। हम यहां उन स्टूडेंट्स की एजुकेशन और ट्रेनिंग के लिए जो भी हो सकता है करेंगे। वे यहां जो सीखेंगे उसका अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान देंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “यहां हजारों जॉब खाली होने जा रहे हैं। अब स्टैपल (STAPLE) एक्ट तय करेगा कि अमेरिकी कंपनियों को उनकी जरुरत के हिसाब से टैलेंट मिले। इन पेशेवरों के डिप्लोमा के साथ ग्रीन कार्ड या (ए) वीजा की स्टैपलिंग करने से ये नई खोजों का आविष्कार और इन्हें विकसित कर सकते हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था को भी बढ़ाएगा।”

गौरतलब है कि एच1बी वीजा को लेकर आईटी क्षेत्र से जुड़े पेशवरों में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है, क्योंकि ट्रंप प्रशासन ने वीजा नियमों में सख्ती करने के आदेश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: आईटी पेशेवरों के लिए नहीं घटेंगे एच-1बी वीजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.