Move to Jagran APP

नदियों को राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित करने वाला विधेयक इसी सत्र में

एक सौ एक नदियों को राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू) घोषित करने के लिए विधेयक संसद के मौजूदा सत्र में ही पेश किया जाएगा। बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2015 12:30 AM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2015 01:51 AM (IST)
नदियों को राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित करने वाला विधेयक इसी सत्र में

नई दिल्ली। एक सौ एक नदियों को राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू) घोषित करने के लिए विधेयक संसद के मौजूदा सत्र में ही पेश किया जाएगा। बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

पोत परिवहन मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा, '101 नदियों को राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित करने के लिए विधेयक संसद के मौजूदा सत्र में पेश किया जाएगा।' केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नौवहन के लिए व्यावहारिक पाए गए जलमार्गो का विकास 2016-17 से शुरू होगा। बहु-मॉडल केंद्रों.. जैसा कि वाराणसी तथा साहिबगंज में प्रस्तावित है. से उद्योग, रोजगार उत्पादन तथा जीडीपी वृद्धि को गति मिलेगी।'

एक सरकारी बयान के अनुसार, सड़क, परिवहन, राजमार्ग और पोत परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि सड़क और जहां संभव है रेल तथा बंदरगाहों से बहु-मॉडल ग्रिड स्थापित करने का प्रस्ताव है। सरकार पहले ही जल मार्ग विकास (एनडब्ल्यू-1) को मंजूरी दे चुकी है, जो इसी ग्रिड का हिस्सा है।

पढ़ें : जहाजरानी क्षेत्र में नए कदम उठाए जा रहे हैं : गडकरी

पढ़ें : सागरमाला योजना में 12 स्मार्ट शहर एवं तटीय आर्थिक क्षेत्र होंगे : गडकरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.