PreviousNext

दुनिया में बिल गेट्स सबसे अमीर, भारतीयों में अंबानी टॉप पर

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 09:51 AM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 10:52 AM (IST)
दुनिया में बिल गेट्स सबसे अमीर, भारतीयों में अंबानी टॉप परदुनिया में बिल गेट्स सबसे अमीर, भारतीयों में अंबानी टॉप पर
फोर्ब्स ने कहा कि दुनिया में अरबपतियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत बढ़कर 2,043 हो गई है।

न्यूयॉर्क, जेएनएन। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप पर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय आदमी हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में चौंकाने वाली बात यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति काफी घटी है और वह लिस्‍ट में काफी नीचे खिसक गए हैं। शायद ही किसी ने कल्पना की होगी कि राष्‍ट्रपति बनने के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप अमीर लोगों की लिस्‍ट में इतने नीचे पहुंच जाएंगे। 

भारतीयों ने तो इस बारे में बिल्‍कुल नहीं सोचा होगा, क्‍योंकि यहां चुनाव जीतने के बाद ज्‍यादातर नेताओं की संपत्ति में चौंकाने वाली वृद्धि देखने को मिलती है। फोर्ब्स की लिस्‍ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 220 स्थान फिसलकर 544वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं बिल गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई है और वह लगातार चौथे साल फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में टॉप पर बने हुए हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्थान पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट हैं, जिनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी गई है।
फोर्ब्‍स की लिस्‍ट में दुनिया के टॉप 10 अमीरों में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस तीसरे, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पांचवें और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन सातवें स्थान पर हैं। 
फोर्ब्स ने कहा कि दुनिया में अरबपतियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत बढ़कर 2,043 हो गई है। यह पत्रिका के सूची प्रकाशित करने के 31 सालों के इतिहास में सबसे बड़ी सालाना छलांग है। इस लिस्‍ट में शामिल अरबपतियों में 565 अमेरिका, 319 चीन और 114 जर्मनी से हैं। ट्रंप इस सूची में 544वें स्थान पर रहे हैं और उनकी संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Bill Gates Tops Forbes List Of Worlds Richest(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी वाले व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं: किरीट सोमैयाविमानों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर US ने 8 देशों पर लगाया प्रतिबंध
यह भी देखें