PreviousNext

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे NDA के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

Publish Date:Mon, 19 Jun 2017 09:05 AM (IST) | Updated Date:Tue, 20 Jun 2017 10:26 AM (IST)
बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे NDA के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारबिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे NDA के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
वेंकैया नायडू ने कहा कि हमने सहयोगियों और विपक्षी पार्टियों से विस्तृत चर्चा की है। अब संसदीय बोर्ड संभावित नामों पर विचार करेगा और अगले कुछ दिन में फैसले का ऐलान कर दिया जाएगा।

नई दिल्ली (जेएनएन)। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अाज प्रेस कांफ्रेस कर एनडीए की अोर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा कर दी। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद अमित शाह ने बताया कि बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामनाथ कोविंद को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि 'मुझे यकीन है वे अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे, उनके ज्ञान से देश को लाभ होगा। पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा कि 'कोविंद संविधान के अच्छे जानकार हैं'।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हमने सभी पार्टियों से बात करने के बाद कोविंद जी के नाम पर निर्णय लिया गया है। पीएम मोदी ने इस संबंध में सोनिया गांधी अौर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह से बात की है। सोनिया ने कहा कि हम बातचीत करके अागे के फैसले के बारे में बताएंगे। अमित शाह ने बताया कि रामनाथ कोविंद जी पिछड़ों और गरीबों के लिए हमेशा संघर्ष करते रहे हैं।

रामनाथ कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में हुआ। भाजपा दलित मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं। यूपी से दो बार राज्यसभा रहे हैं। पेशे से वकील कोविंद ऑल इंडिया कोली समाज के अध्यक्ष भी रहे हैं। 1994 में यूपी से पहली बार राज्यसभा सांसद चुने गए। 2006 तक सांसद रहे। कई संसदीय कमेटियों के चेयरमैन भी रह चुके हैं।

संसदीय बोर्ड की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू अादि भाजपा नेता मौजूद थे। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने अपने सभी सांसदों व विधायकों को दिल्ली बुलाया है। बताया जा रहा है भाजपा ने अपने सभी सांसदों और विधायकों को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नामांकन पर हस्ताक्षर करने के लिए आमंत्रण भेजा है।

विपक्ष 22 जून को खोलेगा अपना पत्ता

एनडीए की अोर से जहां राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा के बाद भी विपक्ष में उम्मीदवार को लेकर संशय बना हुअा है।राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी को लेकर विपक्ष की अोर से 22जून को बैठक बुलाई गई है। बताया जा रहा है कि बैठक में विचार-विमर्श के बाद विपक्ष अपना रुख स्पष्ट करेगा।   

उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी नाम पर निर्णय नहीं

भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में केवल राष्ट्रपति के नामों पर सहमति बनीं है। उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी नाम पर अभी निर्णय नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि जल्द ही उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नामों की घोषणा की जाएगी। 

एनडीए ने की नामांकन की तैयारी तेज

इन सियासी चर्चाओं के बीच एनडीए ने अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार के 23 जून को संभावित नामांकन की तैयारियां भी तेज कर दी है। इसके लिए केंद्रीय मंत्रियों से लेकर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं से नामांकन सेट पर बतौर प्रस्तावक और अनुमोदक हस्ताक्षर कराए जा रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी तय करने के लिए सरकार ने चर्चाओं की गति तेज कर दी है।

पीएम मोदी के विदेश दौरे से पहले दाखिल होगा नामांकन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 जून को अमेरिका दौरे पर रवाना होना है और इसलिए एनडीए की पीएम के विदेश दौरे से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार का नामांकन दाखिल कराने की पूरी तैयारी है। इसके लिए भाजपा और सहयोगी दलों की ओर से नामांकन पत्र का सेट भी तैयार किया जा रहा है। बताया जाता है कि एनडीए राष्ट्रपति उम्मीदवार के नामांकन के एक सेट पर प्रधानमंत्री समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों और सहयोगी दलों के नेता प्रस्तावक और अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद का नामांकन दाखिल करने के लिए 50 सांसदों या विधायकों के प्रस्तावक और इतने ही अनुमोदक के रुप में हस्ताक्षर की जरूरत होती है। 

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति चुनाव: सांसदों और विधायकों के लिए अलग-अलग रंग के होंगे मतपत्र

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Bihar Governor Ramnath Kovind has been decided as our candidate for president(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में यातायात सुरक्षा की पढ़ाईब्लैक मनीः स्विस बैंकों में घट रही भारतीयों की रकम
यह भी देखें