Move to Jagran APP

योगी सरकार का तोहफाः गाजियाबाद में बनेगा कैलास मानसरोवर भवन

योगी की मंत्रिपरिषद ने इस बार चार धाम और कैलास मानसरोवर जाने वाले श्रद्धालुओं को तोहफा दिया है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 08:02 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 12:04 AM (IST)
योगी सरकार का तोहफाः गाजियाबाद में बनेगा कैलास मानसरोवर भवन
योगी सरकार का तोहफाः गाजियाबाद में बनेगा कैलास मानसरोवर भवन

लखनऊ (जेएनएन)। योगी आदित्यनाथ नीत भाजपा सरकार लोक कल्याण संकल्प पत्र के वादों को पूरा करने में जुटी है। आज भी ऐसी ही हुआ। कुछ और वादे पूरे करने की दिशा में सरकार आगे बढ़ी। योगी की मंत्रिपरिषद ने इस बार चार धाम और कैलास मानसरोवर जाने वाले श्रद्धालुओं को तोहफा दिया है। सरकार के अन्य महत्वपूर्ण फैसलों में दिव्यांगजन पेंशन बढ़ाने पूर्व विधायकों के कूपन की वैधता अवधि बढ़ाने और वाराणसी में जजेज गेस्ट हाऊस की सुविधा बढ़ाने फैसले शामिल हैं।

loksabha election banner

तस्वीरों में देखें-यूपी की राजधानी में योगी का एक्शन 

कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्रकारों को फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भाजपा ने संकल्प पत्र में दिव्यांगों के कल्याण की मंशा स्पष्ट कर दी थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभागीय समीक्षा के दौरान दिव्यांगों की पेंशन बढ़ाने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में कैबिनेट ने पेंशन बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। अभी तक दिव्यांगजन को तीन सौ रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती थी। इस फैसले के बाद अब हर दिव्यांग को प्रतिमाह पांच सौ रुपये पेंशन मिलेगी। यह व्यवस्था एक अप्रैल, 2017 से लागू मानी जाएगी। प्रवक्ता के अनुसार राज्य में 883157 दिव्यांगजन हैं। इस व्यवस्था के लागू होने से सरकार को प्रतिमाह करीब 17 करोड़ 66 लाख रुपये अतिरिक्त व्यय करना पड़ेगा।  

यह भी पढ़ें: हमीरपुर में रोडवेज बस का ब्रेक फेल, 60 यात्रियों की जान अटकी

गाजियाबाद में बनेगा कैलास मानसरोवर भवन 

कैबिनेट ने गाजियाबाद में कैलास मानसरोवर भवन बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। चार धाम, मानसरोवर और सिंधु दर्शन यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए यह भवन उपयोगी होगा। 25 मार्च को मुख्यमंत्री ने इस भवन के निर्माण की घोषणा की थी। गाजियाबाद में बनने वाले इस भवन पर 50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें पांच सौ श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था होगी। गाजियाबाद नगर निगम ने इस भवन को नि:शुल्क जमीन देने का प्रस्ताव पारित किया और डीएम गाजियाबाद ने इसका अनुमोदन किया था। कैबिनेट ने इसको मंजूरी दे दी है। मानसरोवर भवन में एक हजार वर्ग मीटर में वाटिका पार्क बनेगा जो तमाम सुविधाओं से सुसज्जित होगा। 8150 वर्ग मीटर भूमि में भवन का निर्माण होगा। इससे श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। प्रमुख सचिव धर्मार्थ अवनीश अवस्थी ने बताया कि इस भवन के निर्माण में दो वर्ष लगेंगे। इसके लिए राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी एजेंसी नामित किया गया है। यह गाजियाबाद के मध्य में बनेगा। इस बार यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं को सरकार एक लाख रुपये का अनुदान देगी। 

यह भी पढ़ें: दुष्कर्म मामले में आरोपी पीस पार्टी अध्यक्ष डॉ. अयूब लखनऊ में गिरफ्तार 

पूर्व विधायकों के कूपन की वैधता अब 31 अगस्त तक

कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश विधान मंडल के सदस्यों की उपलब्धियां एवं पेंशन नियमावली में संशोधन किया है। इस संशोधन का सीधा लाभ करीब 2500 पूर्व विधायकों को मिलेगा। दरअसल, पूर्व विधायकों के यात्रा कूपन की वैधता पहले 31 मई तक ही रहती थी। इसके बाद उन्हें बचे हुए कूपन समर्पित करने पड़ते या पूरा ब्यौरा देना पड़ता था। अब इसकी अवधि 31 अगस्त तक की गई है। प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ ने बताया कि अभी तक पूर्व विधायकों को एक लाख रुपये के कूपन दिए जाते थे। अब इसमें 50 हजार रुपये के कूपन टे्रन के टिकट और 50 हजार डीजल-पेट्रोल के लिए दिए जाएंगे। समय अवधि बढ़ाये जाने से पूर्व विधायकों को क्लेम करने में सहूलियत होगी। 

यह भी पढ़ें: धोखा देकर तीसरी शादी करने आए दूल्हे को देख दुल्हन ने लौटा दी बरात

अपग्रेड होगा वाराणसी का जजेज गेस्ट हाऊस 

सरकार ने वाराणसी के जजेज गेस्ट हाऊस को अपग्रेड करने का फैसला किया है। अवस्थापना समिति की ओर से यह सिफारिश आई थी कि जजेज गेस्ट हाऊस की मरम्मत कराई जाए। कैबिनेट ने इसकी मरम्मत के लिए मंजूरी दी है। इसकी मरम्मत पर 3.36 करोड़ रुपये व्यय होगा। मरम्मत की जिम्मेदारी जल निगम के सीएनडीएस को दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.