Move to Jagran APP

सीबीआइ की जांच में हो सकता है बड़े उड्डयन घोटाले का पर्दाफाश

एयरबस से दीपक तलवार के एनजीओ को मिले 90 करोड़ से सीबीआइ हैरान, सीबीआइ को आशंका, एनजीओ के मार्फत भेजी गई थी दलाली की रकम..

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sat, 18 Nov 2017 09:49 PM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2017 09:49 PM (IST)
सीबीआइ की जांच में हो सकता है बड़े उड्डयन घोटाले का पर्दाफाश
सीबीआइ की जांच में हो सकता है बड़े उड्डयन घोटाले का पर्दाफाश

नीलू रंजन, नई दिल्ली। हजारों करोड़ रुपये की हेराफेरी करने वाले दीपक तलवार के खिलाफ सीबीआइ जांच से संप्रग सरकार के दौरान उड्डन और रक्षा सौदे से जुड़े बड़े घोटाले का पर्दाफाश हो सकता है। सीबीआइ की एफआइआर फिलहाल तलवार के एनजीओ में आए 90 करोड़ रुपये की विदेशी सहायता के दुरुपयोग पर आधारित है। लेकिन आशंका है कि एनजीओ में दलाली की रकम भेजी गई थी। एनजीओ में एयरबस से आए फंड से इस आशंका को बल मिलता है।

loksabha election banner

दरअसल दीपक तलवार के खिलाफ आयकर विभाग पहले से जांच कर रहा है। आयकर विभाग की जांच में दीपक तलवार के देश-विदेश में फैले कई ट्रस्ट और कंपनियों का पता चला है, जिनमें 1000 करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन हुए हैं। विदेशी मुद्रा में हुए इन सभी लेन-देन के मामलों की ईडी भी फेमा के तहत जांच कर रहा है। लेकिन पहली बार तलवार के खिलाफ विदेशी फंड के दुरुपयोग का आपराधिक मामला दर्ज हुआ है। इसके आधार पर ईडी अब उसके खिलाफ मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत केस दर्ज करने की तैयारी कर रही है और सीबीआइ से एफआइआर की प्रति मांगी है।

सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दीपक तलवार के एनजीओ एडवांटेज इंडिया को जिन कंपनियों ने विदेशी सहायता दी है, वह चौंकाने वाला है। इनमें सबसे अहम नाम हवाई जहाज बनाने वाली यूरोपीय कंपनी एयरबस का है। संप्रग सरकार के दौरान एयर इंडिया ने कुल 111 विमान खरीदे थे, जिनमें 48 एयरबस के विमान थे। जबकि इतने विमानों की जरूरत ही नहीं थी। सीबीआइ इसकी अलग से जांच कर रही है। आशंका है कि जांच एजेंसियों से बचने के लिए एयरबस ने भारत में हुए सौदों के लिए अपने सीएसआर फंड से एनजीओ को सहायता के रूप में दिखा दिया। जबकि मूल रूप यह दलाली की रकम थी। यही नहीं, जिस तरह से दीपक तलवार ने फर्जी बिल के सहारे इन पैसे के खर्च का हिसाब दिखाया। उससे आशंका और भी अधिक गहरी हो जाती है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वे न सिर्फ एफसीआरए कानून के तहत विदेशी सहायता के दुरूपयोग की जांच कर रहे हैं, बल्कि विदेशी सहायता के पीछे के सच का भी पता लगाया जाएगा।

एयरबस ही नहीं, दूसरी विमानन कंपनियों से दीपक तलवार को मिले पैसे उड्डयन मंत्रालय में बड़े घोटाले का संकेत कर रहे हैं। आयकर विभाग की जांच में पता चला कि कतर एयरवेज से दीपक तलवार के खाते में 61 करोड़ रुपये, एयर अरबिया से लगभग 62 करोड़ रुपये और अब्दुल रहीम अल अली नाम के एक शख्स के खाते से लगभग 65 करोड़ रुपये आए थे। सीबीआइ के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन सभी मामलों की गहराई से जांच की जाएगी और जल्द ही दीपक तलवार को पूछताछ के लिए तलब किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः कोपर्डी दुष्कर्म कांड में तीन दोषी करार, मंगलवार को हो सकता है सजा का एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.