Move to Jagran APP

सूनी नहीं रहेंगी सेना के जवानों की कलाइयां

सरहद पर तैनात सेना के जवानों को रक्षाबंधन पर अपनी बहनों की कमी का अहसास न हो, इसके लिए दैनिक जागरण द्वारा प्रतिवर्ष राखियां एकत्र करके उन्हें भेजी जाती हैं। इसी भावना के साथ राष्ट्र रक्षा रथ मंगलवार को कानपुर से आगरा पहुंचा। प्रथम अगवानी गुरुद्वारा गुरु का ताल पर

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2015 10:40 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2015 10:47 AM (IST)
सूनी नहीं रहेंगी सेना के जवानों की कलाइयां

जागरण संवाददाता, आगरा। सरहद पर तैनात सेना के जवानों को रक्षाबंधन पर अपनी बहनों की कमी का अहसास न हो, इसके लिए दैनिक जागरण द्वारा प्रतिवर्ष राखियां एकत्र करके उन्हें भेजी जाती हैं। इसी भावना के साथ राष्ट्र रक्षा रथ मंगलवार को कानपुर से आगरा पहुंचा। प्रथम अगवानी गुरुद्वारा गुरु का ताल पर की गई। यहीं से उसे शहर के विभिन्न पड़ावों के लिए राष्ट्र रक्षा ध्वज दिखा कर रवाना किया गया।

loksabha election banner

गुरु का ताल पर एक ओर गुरुवाणी का गायन व सतनाम वाहे गुरु का जाप हो रहा था, वहीं दूसरी तरफ भारत माता के जयघोष लगाए जा रहे थे। होली पब्लिक स्कूल व गुरु तेग बहादुर गुरमत विद्यालय के विद्यार्थियों के हाथों में तिरंगी झंडियां थीं। ऐसे माहौल में यात्र को गुरुद्वारा गुरु का ताल के संत प्रीतम सिंह, मन:कामेश्वर मंदिर के महंत योगेशपुरी ने संयुक्त रूप से राष्ट्र रक्षा ध्वज दिखा कर रवाना किया। इस दौरान दैनिक जागरण के महाप्रबंधक अखिल भटनागर, गुरुद्वारा के ग्रंथी टीटू सिंह, ग्रंथी हरवंश सिंह, मीडिया प्रभारी बंटी ग्रोवर, यादव महासभा कानपुर के अध्यक्ष रामानंद यादव, रोहित कत्याल, बिन्नी आहूजा भी मौजूद रहे।

गुरुद्वारा पर महिला पंजाबी सभा की अध्यक्ष रानी सिंह और रीता आहूजा मौजूद रहीं, जिन्होंने मौजूद प्रतिनिधियों को राखियां भेंट कीं। शहर में रथयात्र का अंतिम पड़ाव संजय प्लेस स्थित अशोक कॉसमॉस मॉल था, जहां दिशा किड्स किंगडम स्कूल के बच्चों और अन्य कलाकारों राष्ट्रभक्ति के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। यहां रथ के पहुंचते ही जयहिंदू और राष्ट्र भक्ति के तराने गूंज उठे। प्रिंसीपल शैल सिंह, शालू मगन, प्रीति अग्निहोत्री, अन्नू जैन, शिल्पा अग्रवाल ने राखियां भेंट कीं।

सैनिक ड्रेस में आए बच्चों को छोटी बालिकाओं ने राखियां बांधी। आदित्य गुप्ता ने वंदेमातरम, देवराज ने चक दे इंडिया गीत पर डांस किया। प्रस्तुति देने वालों को पुरस्कृत किया गया।

शहर के प्रमुख मार्गो पर युवाओं में रथ के साथ सेल्फी खींचने का क्रेज रहा। स्कूलों में विद्यार्थियों ने अपने फोटो कराए और वीडियो भी बनाई। जागरण ने अच्छी सेल्फी भेजने वालों को पुरस्कृत किए जाने का भी निर्णय लिया है। जिसके परिणाम जल्द ही दैनिक जागरण में प्रकाशित किए जाएंगे।

शहर के कई स्कूलों में इस रथ को आमंत्रित किया गया था। जहां रथ का स्वागत किया और राखियां दी गईं। सेंट एंड्रूज सीनियर सेकेंडरी स्कूल: कर्मयोगी एन्क्लेव, कमला नगर में रथ का स्वागत किया गया। विद्यार्थियों ने अपने हाथों से बनाई राखियां प्रदान की। यहां संस्थापक डॉ.राम अवतार शर्मा, प्रिंसीपल डॉ.गिरधर शर्मा, निदेशक अशोक उपाध्याय, वाइस प्रिंसीपल रुचि तनवर आदि मौजूद रहे।

गायत्री पब्लिक स्कूल: यहां पहुंचते ही गायत्री मंत्र उच्चारण करके सरहद पर तैनात फौजियों की सुरक्षा की कामना की गई। रथ का स्वागत वीना उपाध्याय, पूर्णिमा सिंह, मीना भार्गव, सुनीता सिंह आदि ने किया।

सिंपकिंस स्कूल: डायेक्टर विजय कुमार ने रथ का स्वागत किया। प्रिंसीपल शरद कौर, नीता गर्ग, श्रद्धा कुलश्रेष्ठ, रीना शाह भी मौजूद रहे।

शिवालिक कैंब्रिज कॉलेज: चेयरमैन एसएस यादव, प्रिंसीपल उषा यादव, वाइस प्रिंसीपल फारुक खान व अन्य विद्यार्थियों ने रथ पर पुष्प वर्षा की और राष्ट्रभक्ति के इस प्रयास की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.