Move to Jagran APP

आखिरकार साढ़े 14 करोड़ रुपये का दिखा दम, अपने किले में ही मुंबई बेदम

इस खिलाड़ी ने अपनी ऐसी छाप छोड़ी कि लगातार छह मैच जीत चुकी मुंबई की टीम अपने किले (वानखेड़े स्टेडियम) में ही बेदम हो गई।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 12:56 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 11:38 AM (IST)
आखिरकार साढ़े 14 करोड़ रुपये का दिखा दम, अपने किले में ही मुंबई बेदम
आखिरकार साढ़े 14 करोड़ रुपये का दिखा दम, अपने किले में ही मुंबई बेदम

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आइपीएल-2017 की नीलामी में राइजिंग पुणे सपरजायंट टीम के मालिकों ने बड़ी उम्मीदों के साथ इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर दांव लगाया था। पुणे ने 14.5 करोड़ रुपये में इस खिलाड़ी को खरीदा और आइपीएल शुरू हुआ तो सबकी नजरें स्टोक्स पर जा टिकीं। छह मैच निकल गए और 14.5 करोड़ रुपये का दांव व्यर्थ सा लगने लगा लेकिन सोमवार रात इस खिलाड़ी ने अपनी ऐसी छाप छोड़ी कि लगातार छह मैच जीत चुकी मुंबई की टीम अपने किले (वानखेड़े स्टेडियम) में ही बेदम हो गई।

loksabha election banner

- बल्लेबाजी में छोटा योगदान

पुणे पहले बल्लेबाजी करने उतरा और स्टोक्स 14वें ओवर में जाकर पिच पर पहुंचे। स्कोर को रफ्तार देनी थी ऐसे में वो ज्यादा कुछ खास नहीं कर सके और 12 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन का योगदान देकर पवेलियन लौट गए। इस सीजन में अभी उनके नाम एक अर्धशतक दर्ज है जो उन्होंने दूसरे ही मैच पंजाब के खिलाफ बनाया था, हालांकि वो मैच पुणे की टीम हार गई थी।

- ..और फिर शुरू हुआ धमाल, दो विकेट के बाद लुटाया पहला रन

आइपीएल के इस सबसे महंगे खिलाड़ी का असली धमाल शुरू हुआ जब मुंबई की टीम बल्लेबाजी करने उतरी। पुणे के कप्तान स्मिथ ने स्टोक्स को पांचवें ओवर में गेंद थमाई। स्टोक्स ने आते ही ऐसा कमाल दिखाया कि सब दंग रह गए। टी20 क्रिकेट जैसे धुआंधार फॉर्मेट में इस खिलाड़ी ने अपना पहला रन दो विकेट लेने के बाद जाकर लुटाया। उनका पहला ओवर मेडन गया जिसमें उन्होंने अपने इंग्लैंड के साथी खिलाड़ी जोस बटलर को पवेलियन का रास्ता दिखाया। जबकि इसके बाद स्मिथ ने उन्हें सीधे 13वें ओवर में गेंद थमाई और इस ओवर की पहली गेंद पर ही उन्होंने करण शर्मा को बोल्ड कर दिया। यानी अपनी शुरुआती 7 गेंदों में इस खिलाड़ी ने बिना कोई रन लुटाए दो विकेट हासिल कर लिए। मैच में स्टोक्स ने 4 ओवरों एक मेडन के साथ 21 रन देकर 2 अहम विकेट झटके।

- फील्डिंग से भी मुंबई की मुस्कान छीनी

सिर्फ गेंदबाजी ही नहीं, स्टोक्स ने फील्डिंग में भी अहम समय पर अपनी फिटनेस का जलवा बिखेरा। अंतिम ओवर में मुंबई को 17 रन चाहिए थे और पिच पर दो धुरंधर बल्लेबाज खेल रहे थे, रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या, यानी 17 रन बनाए जा सकते थे। खैर, ये स्टोक्स को मंजूर नहीं था।

जयदेव उनादकट के इस अंतिम ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक ने कवर्स दिशा में एक लंबा शॉट खेला और डीप एक्स्ट्रा कवर से दौड़ लगाते हुए स्टोक्स ने डाइव लगाकर एक बेहतरीन कैच लपका। इस विकेट ने मुंबई के फैंस और टीम को हताश कर दिया। इसके बाद इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर जब हरभजन सिंह ने दो रन लेने का प्रयास किया तो दूसरे रन के दौरान वो स्टोक्स ही थे जिन्होंने लॉन्ग ऑफ पर खेले गए इस शॉट पर पूरी रफ्तार से फील्डिंग करके सीधे गेंदबाज के हाथों में थ्रो फेंका। मैक्लेंघन रन आउट हुए और हार की दहलीज पर खड़ी मुंबई की टीम अब पूरी तरह पस्त हो गई थी। स्टोक्स का ये प्रदर्शन उनके मनोबल को बढ़ाएगा और साथ ही पुणे की टीम में भी जोश भरने का काम करेगा।

यह भी पढ़ेंः इस मैच की पूरी रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.