Move to Jagran APP

भारत दौरे से छह घंटे कम हो गई ओबामा की आयु

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि तीन दिवसीय भारत दौरे के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की आयु छह घंटे कम हो गई है।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Thu, 29 Jan 2015 08:11 AM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 09:00 AM (IST)
भारत दौरे से छह घंटे कम हो गई ओबामा की आयु

नई दिल्ली। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि तीन दिवसीय भारत दौरे के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की आयु छह घंटे कम हो गई है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि बल्कि विदेशी मीडिया ने ऐसा दावा किया है कि तीन दिन के भारत दौरे पर आने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की आयु छह घंटे कम हो गई है।

prime article banner

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए तीन दिन के भारत यात्रा पर आए थे। ओबामा अपनी तीन दिन की भारत यात्रा पूरी करके वापस लौट गए हैं, लेकिन उनके लौटने के बाद यह अजीबोगरीब बात सामने आई है।

पढ़ें - जाते-जाते भी हिंदुस्तान का दिल जीत गए ओबामा

वाकई यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि क्या सच में ओबामा की आयु कम हो गई है। विदेशी मीडिया ने दावा करते हुए वैज्ञानिक तरीके से इस बात को साबित किया है कि उनकी आयु सच में कम हो गई है। मीडिया का दावा है कि राजधानी दिल्ली में तीन दिन गुजारने के बाद राष्ट्रपति ओबामा की उम्र 6 घंटे कम हो गयी है, क्योंकि दिल्ली की आबो-हवा जहरीली हो चुकी है। जिसके वजह से दिल्ली के लोगों में सांस से संबंधित बीमारी, फेंफड़े का कैंसर, हर्ट अटैक आदि का खतरा बढ़ गया है।

पढ़ें - भारतीय परंपरा को तोड़ने के साथ ओबामा ने बनाया रिकॉर्ड

बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा में सबसे ज्यादा पॉल्यूशन लेवल 2.5 मापा गया है, जो दुनिया के किसी भी शहर के मुकाबले ज्यादा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2008 से 2013 के बीच दुनिया के 1600 मेट्रोपॉलिटन शहरों का प्रदूषण स्तर मापा। इस सर्वे में शीर्ष 20 प्रदूषित शहरों में से 11 शहर भारत के ही थे। इस सूची में अमेरिका के फ्रेंसो और कैलिफोर्निया 162 वें नंबर पर थे।

पढ़ें - महिला ऑफिसर ने ओबामा को गार्ड ऑफ आॅनर देकर बनाया रिकॉर्ड

पढ़ें - ओबामा के ‘ज्ञान वृक्ष’ को देखना चाहते हैं पर्यटक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.