Move to Jagran APP

गैर गोवा निवासियों के लिए गोवा के तटीय विनिमयन क्षेत्र की जमीन खरीदने पर प्रतिबंध

गोवा राज्य से बाहर के निवासियों के लिए तटीय विनिमयन जोन (सीआरजेड) में आने वाली जमीन और प्रॉपर्टी खरीदने पर पूर्ण से प्रतिबंध...

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 11:47 AM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 12:15 PM (IST)
गैर गोवा निवासियों के लिए गोवा के तटीय विनिमयन क्षेत्र की जमीन खरीदने पर प्रतिबंध
गैर गोवा निवासियों के लिए गोवा के तटीय विनिमयन क्षेत्र की जमीन खरीदने पर प्रतिबंध

नई दिल्ली (पीटीआई)। अब गोवा से बाहर के नागरिक या विदेशी व्यवसाय के उद्देश्य से गोवा के तटीय क्षेत्र में जमीन नहीं खरीद सकेंगे। सरकारी गोवा कॉस्टल जोन मैनेजमेंट अथॉरिटी (जीसीजेडएमए) गोवा राज्य से बाहर के निवासियों के लिए तटीय विनिमयन जोन (सीआरजेड) में आने वाली जमीन और प्रॉपर्टी खरीदने पर पूर्ण से प्रतिबंध लगाने की संभावना पर विचार कर रही है। जीसीजेडएमए ने हाल ही में किए बैठक में इस मुद्दे पर गंभीर विचार विमर्श किये। इस मामले में जीसीजेडएमए से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जो नागरिक गोवा से नहीं हैं बल्कि किसी और राज्य से संबंध रखते हैं वे किसी भी व्यवसायिक उद्देश्य से इस क्षेत्र की जमीन की खरीददारी नहीं कर सकते हैं।

loksabha election banner

उन्होंने आगे कहा, कि सीआरजेड अधिग्रहित क्षेत्रों के विकास कार्य को सही करने लक्ष्य है, जो पारिस्थिकीय रूप से बहुत संवेदनशील है। रिपोर्ट के अनुसार जो क्षेत्र समुद्री तट के 0 से 20 मीटर के अंतर्गत आती है वो सीआरजेड कहलाती है। इसी प्रकार नदियों के किनारों से 0 से 100 मीटर तक का क्षेत्र नो डेवलपमेंट जोन में आता है। 4 अप्रैल को किये गए इस बैठक में इस संबंध में प्राधिकरण ने प्रस्ताव बनाने और सरकार के अनुमोदन के पहले ही कानूनी सलाह लेने का निर्णय लिया है।

जीसीजेडएमए ने मीटिंग के दौरान ये निरीक्षण किया कि बहुत सारे विदेशी, गैर पारंपरित तटीय समुदाय के लोग और ऐसे नागरिक जो गोवा के बाहर से हैं, सीआरजेड के अधिग्रहित क्षेत्र की जमीन को बड़े स्तर पर व्यवसायिक उद्देश्य से खरीद रहे हैं। बता दें कि गोवा में समुद्र तटीय क्षेत्र की लम्बाई 105 किलोमीटर है जो लाखों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.