PreviousNext

उप्र में ईवीएम से होंगे छात्र संघ चुनाव

Publish Date:Mon, 14 May 2012 08:43 AM (IST) | Updated Date:Mon, 14 May 2012 09:00 AM (IST)
उप्र में ईवीएम से होंगे छात्र संघ चुनाव
राजनीति की पहली पाठशाला कहे जाने वाले छात्र संघ चुनाव के तौर-तरीके को हाईटेक करने की तैयारी चल रही है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश के छात्रसंघ चुनावो मे पहली बार इलेक्ट्रॉन

लखनऊ। राजनीति की पहली पाठशाला कहे जाने वाले छात्र संघ चुनाव के तौर-तरीके को हाईटेक करने की तैयारी चल रही है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश के छात्रसंघ चुनावों में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन [ईवीएम] के उपयोग की कवायद शुरू की है।

छात्रसंघ चुनाव में अभी तक मतपत्र [बैलेट पेपर] का उपयोग होता था, लेकिन बदलते समय के साथ छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया को और बेहतर बनाने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने चुनाव में ईवीएम का उपयोग करने का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव पर पिछले करीब पांच साल से लगी रोक हटने के बाद लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्वाचन आयोग के नियमानुसार और लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के आधार पर सबसे पहले छात्रसंघ चुनाव कराने की घोषणा की। लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव अक्टूबर के पहले सप्ताह में होना प्रस्तावित हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता राजेश मिश्रा ने बताया कि ईवीएम के उपयोग से न केवल चुनाव प्रक्रिया आसान हो जाएगी, बल्कि त्रुटि रहित और निष्पक्ष चुनाव हो सकेंगे।

मिश्रा ने कहा कि ईवीएम का इस्तेमाल होने से कागज की बचत होगी। बैलेट पेपर छपवाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी और चुनाव परिणाम आने में भी देरी नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय में करीब 25,000 छात्र-छात्राएं हैं। हमें लगता है कि ईवीएम का उपयोग होने पर अधिक से अधिक छात्र चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Ballot paper out, EVM in for UP student union election(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

पानी में यूरेनियम, डॉक्टरों ने छोड़ा हॉस्टलफिर शुरू हो गए स्माइल पिंकी के बुरे दिन
यह भी देखें