Move to Jagran APP

ISIS के संदिग्ध आतंकी को दिल्ली एयरपोर्ट से वापस आस्ट्रेलिया भेजा गया

खतरनाक आतंकी आईएसआईएस के समर्थक होने के मजबूत संकेत मिलने के बाद भारत ने पहली बार एक आस्ट्रेलिया मूल के व्यक्ति को वापस भेज दिया। मलय मूल के आस्ट्रेलियाई इस शख्स की पहचान अहमद फहीम बिन हमाद अवांग के तौर पर हुई और इसके पास N2149807 नंबर का पासपोर्ट था।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2016 06:36 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2016 06:42 AM (IST)
ISIS के संदिग्ध आतंकी को दिल्ली एयरपोर्ट से वापस आस्ट्रेलिया भेजा गया

नई दिल्ली। खतरनाक आतंकी आईएसआईएस के समर्थक होने के मजबूत संकेत मिलने के बाद भारत ने पहली बार एक आस्ट्रेलिया मूल के व्यक्ति को वापस भेज दिया। मलय मूल के आस्ट्रेलियाई इस शख्स की पहचान अहमद फहीम बिन हमाद अवांग के तौर पर हुई और इसके पास N2149807 नंबर का पासपोर्ट था।

loksabha election banner

अवांग को उस वक्त पूछताछ के लिए धरा गया जब ये पर्थ से फ्लाइट लेकर नई दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंचा था। सूत्रों के मुताबिक, अवांग के बारे में एक गुप्त सूचना मिलने के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने अवांग से पूछताछ की जिसमें उसके लैपटॉप से पास से जिहादी साहित्य बरामद किया गया जिसमें इस्लामिक स्टेट के प्रचार से जुड़ी हुई चीजें थी।

ये भी पढ़ें- देशभर से गिरफ्तार ISIS के 11 संदिग्धों को सात दिनों की एनआईए रिमांड

जब उससे भारत आने के मकसद के बारे में पूछा गया तो अवांग ने कहा कि उसे दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में उसे एक मीटिंग में हिस्सा लेना था। लेकिन, वो जवाब देते समय बातों का गोलमोल जवाब दे रहा था।
सूत्रों के मुताबिक, अवांग एक वैध वीजा पाने में सफल रहा।

उसके लैपटॉप से संदिग्ध सामग्री मिलने के बाद ये फैसला किया गया कि इसे भारत में रहने देना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है जिसके बाद उसे पर्थ वापस भेज दिया गया।

आईएसआईएस के तरफ से लगातार मिल रही धमकियां यहां की सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक बड़ा चिंता का विषय बना हुआ है। उसके पास से जो फोटो बरामद किए गए उनमे से एक में अवांग का रायफल की नुमाइश करते हुए तो दूसरे में एक पिस्टल को अपनी गोद में लिये हुआ बैठा था।

ये भी पढ़ें- सीरिया जाने की फिराक में दिल्ली आए IS आतंकी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अवांग का ऐसे वक्त भारत से वापस भेजा गया है जब पूरे देश में आईएसआईएस समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। अब तक देशभर से पंद्रह लोगों को पकड़ा जा चुका है जो इस्लामिक स्टेट से जुड़े स्थानीय विंग जुनूद-अल-खलीफ-ए-हिं बनाकर खतरनाक हमले की तैयारी की साजिश रच रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.