Move to Jagran APP

फिर से कप्‍तान स्मिथ का धमाल, भारत के सामने विशाल चुनौती

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने निराश किया। ऑस्‍ट्रेलिया कप्‍तान स्‍टीवन स्मिथ हालांकि दोहरे शतक से चूक गए, लेकिन स्मिथ (192) के करियर के सातवें और मौजूदा सीरीज के तीसरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sat, 27 Dec 2014 04:50 AM (IST)Updated: Sat, 27 Dec 2014 01:03 PM (IST)
फिर से कप्‍तान स्मिथ का धमाल, भारत के सामने विशाल चुनौती

मेलबर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 108 रन बना लिए थे। स्टंप तक क्रीज पर मुरली विजय 55 रन और चेतेश्वर पुजारा 25 रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन 28 रन बनाकर आउट हुए थे।

loksabha election banner

इस मैच का LIVE स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर निराश किया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ (192) के करियर के सातवें और मौजूदा सीरीज के तीसरे शतक की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान पहली पारी में 530 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया।

ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। भारतीय गेंदबाजों की धुनाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रेयान हैरिस ने ताबड़तोड़ 74 रनों की पारी खेली। रेयान और हैरिस के अलावा ऑस्ट्रेलिया की ओर से ब्रैड हेडिन ने 55, क्रिस रॉजर्स ने 57 और शॉन मार्श ने 32 रनों का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान तीन शतकीय साझेदारियां हुईं। मेजबान टीम ने 142.3 ओवर बल्लेबाजी की।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपना शतक पूरा किया। वहीं, छठे विकेट के लिए उनका साथ दे रहे ब्रैड हैडिन अपना अर्धशतक पूरा कर आउट हो गए। हैडिन को 55 रन के स्कोर पर धौनी ने मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेट के पीछे लपका।

हैडिन के आउट होने के बाद मैदान में उतरे मिचेल जॉनसन ने एक बार फिर से बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए आउट होने से पहले 37 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 28 रन बनाए। जानसन को अश्विन की गेंद पर महेंद्र सिंह धौनी ने स्टंप्ड किया।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन तथा उमेश यादव तीन-तीन सफलताएं मिली।

पहले दिन दोनों टीमें एक-दूसरे पर भारी
इससे पहले टेस्ट का पहला दिन दोनों टीमों के नाम रहा। भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट लिए तो तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने पचासा जड़कर स्थिति पर नियंत्रण बनाए रखा। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे डेविड वार्नर बिना खाता खोले उमेश यादव का शिकार बने।

इसके बाद क्रिस रोजर्स और शेन वाटसन के बीच 115 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन रोजर्स 57 रन के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी की गेंद पर विकेटकीपर धौनी को कैच थमा बैठे। इसके बाद आर अश्विन ने वाटसन (52) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। 115 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम को चौथा झटका 184 रन पर लगा। शॉन मार्श 32 रन बनाकर शमी का दूसरा शिकार बने।

इसके बाद जो बर्न्स 13 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर धौनी को कैच थमाकर चलते बने। स्मिथ और हैडिन के बीच पहले दिन के स्टंप्स तक 43 रन की साझेदारी हो चुकी थी। पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर ज्यादातर हावी ही रहे।

वॉटसन को मिला अहम जीवनदान
यादव ने अपने पहले और पारी के दूसरे ओवर में ही खतरनाक वार्नर को आउट करके मेजबान टीम को तगड़ा झटका दिया और अपनी टीम को बड़ी राहत पहुंचाई। वार्नर का नीचे रहता हुआ कैच लेने वाले शिखर धवन ने कुछ ओवर बाद में लंच से पहले वॉटसन का आसान कैच टपका कर ऑस्ट्रेलिया को शुरुआती झटके से उबरने का मौका दे दिया। जीवनदान के वक्त वॉटसन 37 रन पर खेल रहे थे। जीवनदान का फायदा उठाकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में एक विकेट पर 92 रन बना लिए।

लगातार दो सत्र की अच्छी गेंदबाजी
भारत ने पहले सत्र के लचर खेल से उबरकर अगले दोनों सत्र में सीरीज में अब तक अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को अपेक्षित गति से रन नहीं बनाने दिए। लंच के तुरंत बाद रोजर्स के आउट होने पर क्रीज पर उतरे स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा। स्मिथ ने चाय के विश्राम के बाद भी अपनी अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी।

शॉन मार्श (32) ने बीच में उनका अच्छा साथ दिया। लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया आखिरी सत्र में दबदबा बनाने में सफल रहेगा, लेकिन भारतीय गेंदबाजों को लगातार अच्छी गेंदबाजी का फल मिला और आखिरी सत्र के शुरू में ही मार्श पवेलियन लौट गए। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जो बन्र्स (13) ने दर्शकों के भारी उत्साह के बीच क्रीज पर कदम रखा, लेकिन उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। स्मिथ ने इस बीच 71वें ओवर में अपना दसवां अर्धशतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने 96 गेंद खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने इसके साथ ही इस कैलेंडर वर्ष में 1000 रन भी पूरे किए।

दो युवा क्रिकेटरों ने किया पदार्पण
दोनों टीमों ने तीसरे टेस्ट मैच में एक-एक युवा बल्लेबाज को टेस्ट कैप पहनने का मौका दिया। भारत ने इस मैच में रोहित शर्मा की जगह लोकेश राहुल को अंतिम एकादश में शामिल किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने चोटिल मिशेल मार्श की जगह जो बन्र्स को टीम में लिया। इसके अलावा उसने मिशेल स्टार्क की जगह रेयान हैरिस को भी टीम में शामिल किया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.