Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार बना विश्व चैंपियन

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब पर कब्जा जमा लिया है। कंगारू टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए फाइनल मुकाबले में रनों से शानदार जीत दर्ज की। ऑस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को 45 ओवर में 183 के स्‍कोर पर समेटा और महज

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 08:35 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 12:03 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार बना विश्व चैंपियन

मेलबर्न। आइसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर खिताब पर कब्जा जमा लिया है। कंगारू टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए फाइनल मुकाबले में 7 विकेटों से शानदार जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 45 ओवर में 183 के स्कोर पर समेटा और महज 33.1 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल करके पांचवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने 74 रनों की पारी के साथ अपने वनडे करियर का अलविदा कहा।

loksabha election banner

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

- ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का कहर, न्यूजीलैंड सस्ते में सिमटाः

इससे पहले न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और कप्तान बैंडन मैक्कुलम बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

टीम को शुरुआती झटके लगने के बाद सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने केन विलियंसन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश कि लेकिन दोनों मिलकर कुछ खास नहीं कर पाए। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक जमाने वाले गुप्टिल सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हो गए। गुप्टिल को ग्लेन मैक्सवेल ने बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद मिचेल जॉनसन ने केन विलियंसन को 39 के कुल योग पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। विलियंसन सिर्फ 12 रन बनाकर जॉनसन को अपना अपना कैच थमा गए। तीन विकेट गिरने के बाद एलियट और रौस टेलर ने संयम से बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 150 तक पहुंचाया, लेकिन 36वें ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने दो विकेट लेकर कीवी टीम को फिर से संकट में डाल दिया। फाल्कनर ने रॉस टेलर (40) को पहली गेंद पर आउट किया। एक गेंद बाद फाल्कनर ने कोरी एंडरसन को भी चलता किया और उन्हें खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया।

इसके बाद मिचेल जॉनसन ने डेनियल विटोरी भी को आउट कर न्यूजीलैंड को सातवां झटका दिया। विटोरी 9 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे ग्रांट एलियट को जेम्स फॉल्कनर ने आउट कर दिया। एलियट 82 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 83 रन बनाकर आउट हुए। अगले ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने ल्यूक रोंची को भी पवेलियन भेज दिया। रोंची बिना खाता खोले स्टार्क की गेंद पर अपना कैच माइकल क्लार्क को थमा बैठे। उसके बाद मैट हेनरी बिना खाता खोले जॉनसन की गेंद पर आउट हो गए, जबकि टिम साउथी 11 रन बनाकर रन आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी करते हुए मिचेल जॉनसन और जेम्स फॉल्कनर ने तीन-तीन विकेट झटके, जबकि मिचेल स्टार्क को दो और ग्लेन मैक्सवेल को एक सफलता मिली।

- ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन, क्लार्क की यादगार विदाईः

जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत तो कुछ खास नहीं रही। ट्रेंट बोल्ट ने एरोन फिंच को खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया और न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद हेनरी ने डेविड वॉर्नर को एलियट के हाथों कैच आउट करवाया। वॉर्नर ने 45 रन बनाए। इसी बीच अपने करियर का अंतिम वनडे मैच खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने अर्धशतक पूरा किया और 72 गेंदों पर 74 रनों की पारी के बाद वो आउट हुए। उन्हें स्टेडियम में सभी ने खड़े होकर अंतिम पारी की तालियों से विदाई दी। वहीं, स्टीवन स्मिथ ने पांचवीं बार लगातार टूर्नामेंट में पचास रन का आंकड़ा पार करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया और अपनी टीम को जीत तक ले गए।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.