Move to Jagran APP

NDMC बताए, 'औरंगजेब रोड का नाम किस आधार पर बदला'

औरंगजेब रोड का नाम बदलने को लेकर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) फंस गई है। नाम बदलने के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने एनडीएमसी से पूछा है कि उसने किस आधार पर औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे कलाम रोड किया है?

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 08:18 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 09:07 PM (IST)
NDMC बताए, 'औरंगजेब रोड का नाम किस आधार पर बदला'

नई दिल्ली। औरंगजेब रोड का नाम बदलने को लेकर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) फंस गई है। नाम बदलने के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने एनडीएमसी से पूछा है कि उसने किस आधार पर औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे कलाम रोड किया है?

loksabha election banner

दिल्ली हाईकोर्ट की अगली सुनवाई में एनडीएमसी को पेश होकर कोर्ट को इस बारे में बताना होगा कि रोड का नाम किन आधार पर बदला गया। याचिकाकर्ता वकील शाहिद अली ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। सुनवाई में कोर्ट ने एनडीएमसी को जवाब देने के लिए कहा है।

दाखिल की गई याचिका को लेकर एनडीएमसी का कहना है कि उसने सारे नियमों के तहत नाम बदला है। एनडीएमसी के मुताबिक, इससे पहले भी वो कई सड़कों का नाम बदल चुका है।

वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट ने एनडीएमसी से कहा है कि वे इस बार औरंजेब रोड के नाम को बदलने की प्रक्रिया से संबधित कागजात 22 सितंबर को होने वाली अगली सुनवाई में पेश करें।

1.हुमायु लेन को बरदुकिल लेन
2.स्टिंग रोड को क्रष्णा मेनन मार्ग
3.वेलेसले रोड को जाकिर हुसैन मार्ग
3.कनाट सर्कस को इंदिरा चौक
4.कनाट प्लेस को राजीव चौक
5. कनिंग लेन को माधव राव सिंधिया लेन
6. विलिंगटन क्रिसेंड रोड को मदर टेरेसा रोड

औरंगजेब रोड का नाम कर दिया Dr. APJ कलाम पर पिन कोड '10001' गलत

दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर होने के बावजूद नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने औरंगजेब रोड का नाम तो बदल लिया, लेकिन नाम बदलने वाले बोर्ड में पिन को गलत लिखा गया है। ऐसे में नाम बदलने को लेकर आलोचना झेल रही एनडीएमसी एक बार फिर विवादों में आ गई है।

दिल्ली में औरंगजेब रोड का नाम बदले जाने से मायावती नाराज

बोर्ड में डॉ. अब्दुल कलाम का नाम तो सही लिखा है, लेकिन पिन कोड 10001 लिखा गया है। इसमें पांच अंक हैं, जबकि दिल्ली में छह अंकों को पिन कोड है। इसको लेकर एनडीएमसी की कड़ी आलोचना हो रहा है। माना जा रहा है कि जिसे इस बोर्ड को लगाने का ठेका दिया गया था उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

औरंगजेब रोड का नाम बदलने पर याचिका

सवाल यह भी उठ रहा है कि इतनी बड़ी शख्सियत का बोर्ड लगाया जा रहा था, तो अधिकारियों ने इसको लेकर संजीदगी क्यों नहीं दिखाई। बावजूद इसके इस संबंध में दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है फिर भी बोर्ड लगाने में जल्दबाजी दिखाई गई।

औरंगजेब रोड का नाम बदलना गैर कानूनी

यहां याद दिला दें कि याचिकाकर्ता वकील शाहिद अली ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर आग्रह किया है कि वह नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) पर नाम बदलने संबंधी अधिसूचना जारी करने पर रोक लगा दें। इस याचिका पर सुनवाई होनी है।

औरंगजेब रोड का नाम हो सकता है डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सासंद महेश गिरि, मीनाक्षी लेखी व आप के ट्रेड विंग सचिव ने एनडीएमसी से गत 28 अगस्त को नाम बदलने की सिफारिश की थी।

औरंगजेब रोड का नाम बदले जाने के खिलाफ प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.