Move to Jagran APP

डीजल से भी सस्ता हुआ विमान ईंधन

विमान ईंधन (एटीएफ) के दामों में रविवार को 11.3 फीसद की कमी की गई। इसके साथ ही एटीएफ के दाम डीजल से भी कम हो गए हैं। पिछले महीने एटीएफ के दाम पेट्रोल से नीचे आ गए थे। इस पखवाड़े में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं

By Edited By: Published: Mon, 02 Feb 2015 01:28 AM (IST)Updated: Mon, 02 Feb 2015 01:34 AM (IST)
डीजल से भी सस्ता हुआ विमान ईंधन

नई दिल्ली। विमान ईंधन (एटीएफ) के दामों में रविवार को 11.3 फीसद की कमी की गई। इसके साथ ही एटीएफ के दाम डीजल से भी कम हो गए हैं। पिछले महीने एटीएफ के दाम पेट्रोल से नीचे आ गए थे। इस पखवाड़े में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 103.5 रुपये की कटौती की गई। अब हर सिलेंडर के लिए ग्राहकों को 605 रुपये की कीमत चुकानी होगी।

prime article banner

विमान ईंधन में यह कमी अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम छह साल के सबसे निचले स्तर पर आने के कारण हुई है। दिल्ली में एटीएफ के दामों में 5909.9 रुपये प्रति किलोलीटर की कमी की गई है। 11.27 फीसद की इस कमी के साथ विमान ईंधन के दाम 46,513.02 रुपये प्रति किलोलीटर हो गए हैं।

ऐसे घटते गए एटीएफ के दाम
पिछले महीने विमान ईंधन के दाम 12.5 प्रतिशत की कमी के साथ 52.42 रुपये प्रति लीटर हो गए थे। जबकि उस वक्त दिल्ली में पेट्रोल 58.91 रुपये प्रति लीटर था। रविवार को की गई कमी के बाद एटीएफ के दाम प्रति लीटर 46.51 रुपये पर आ गए हैं, जबकि डीजल 51.52 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

क्यों सस्ता हुआ विमान ईंधन
एटीएफ की ज्वलनशीलता पेट्रोल और डीजल से भी ज्यादा होती है। यह कच्चे तेल के परिशोधन का सबसे भारी हिस्सा होता है। पारंपरिक रूप से विमान ईंधन की कीमत सामान्य तेल के मुकाबले ज्यादा होती है। लेकिन, पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में नवंबर के बाद लगातार चार बार बढ़ोतरी के कारण डीजल-पेट्रोल के मुकाबले एटीएफ सस्ता हो गया है। सरकार ने नवंबर के बाद पेट्रोल पर 7.75 रुपये और डीजल पर 7.50 रुपये का उत्पाद शुल्क बढ़ाया है।

पेट्रोल-डीजल भी घटे थे
वैसे, उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी के बावजूद अगस्त के बाद पेट्रोल की कीमत नौ बार में कुल 14.69 रुपये कम हुई है। इसी तरह अक्टूबर के बाद डीजल के दामों में 10.71 रुपये की कमी आई है।

पढ़ेंः देश में पेट्रोल महंगा, विमान ईंधन सस्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.