Move to Jagran APP

बजट में अटल-उपाध्याय फेसलिफ्ट

पूर्ण बहुमत की केंद्र सरकार ने अपने पहले पूर्ण बजट में अपने ‘प्रतीकों’ को आगे रखने की कोशिश की। आजादी के बाद से ‘गांधी-नेहरू’ के नाम पर सरकारी योजनाओं को ‘अटल-उपाध्याय’ का फेस-लिफ्ट दिया गया है। भाजपा के इन प्रतीक पुरुषों पर सरकार ने कुछ योजनाएं शुरू की तो दीन

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2015 07:42 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2015 07:47 AM (IST)
बजट में अटल-उपाध्याय फेसलिफ्ट

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पूर्ण बहुमत की केंद्र सरकार ने अपने पहले पूर्ण बजट में अपने ‘प्रतीकों’ को आगे रखने की कोशिश की। आजादी के बाद से ‘गांधी-नेहरू’ के नाम पर सरकारी योजनाओं को ‘अटल-उपाध्याय’ का फेस-लिफ्ट दिया गया है। भाजपा के इन प्रतीक पुरुषों पर सरकार ने कुछ योजनाएं शुरू की तो दीन दयाल उपाध्याय की 100वीं जयंती पर अन्य योजनाओं के आने के संकेत दिए।

loksabha election banner

आम बजट से आम आदमी तक पहुंचने की कवायद में सरकार ने पार्टी के चेहरों को भी जनता तक पहुंचाने का सफल प्रयास किया है। स्वच्छ भारत व जनधन योजना को मिली कामयाबी को सरकार के प्रयास व प्रधानमंत्री की इच्छाशक्ति से जोड़ते हुए जेटली ने सरकार को दीनदयाल उपाध्याय के ‘दरिद्र नारायण’ के लिए समर्पित बताया।

अटल पेंशन योजना

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू करने का एलान किया है। इसके तहत 50 प्रतिशत प्रीमियम सरकार देगी और 60 साल से अधिक आयु होने पर एक निश्चित रकम पेंशन के रूप में दी जाएगी।

अटल नवाचार मिशन

सरकार ने नीति आयोग के तहत ‘अटल नवाचार’ मिशन ‘एआइएम’ की स्थापना करने की घोषणा की है। ‘एआइएम’ एक नवाचार संवद्र्धन मंच होगा, जिसमें शिक्षाविदों, उद्यमियों और शोधकर्ताओं को शामिल किया जाएगा। सरकार ने इसके लिए एक सौ पचास करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है।

पं दीन दयाल पर योजना समिति

सरकार ने पं दीन दयाल उपाध्याय का सौवां जन्मदिवस बड़े पैमाने पर मनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए बाकायदा योजना समिति का गठन किया जाएगा व इस मद में संसाधनों की उपलब्धता भी सरकार सुनिश्चत करेगी। माना जा रहा है इस मौके पर सरकार सामाजिक क्षेत्र को लेकर बड़ी योजनाए देश के सामने रखेगी।

एक रुपये में दो लाख रुपये का बीमा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत जनता के जनधन खाते से हर महीने एक रुपया कटेगा। इस तरह महज 12 रुपये वार्षिक के प्रीमियम पर दो लाख रुपये का दुर्घटना व मृत्यु जोखिम का कवर मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना

इस योजना के तहत 18 से 50 आयु वर्ग के लोगों को प्रतिदिन एक रुपये से कम पर सामाजिक सुरक्षा कवच प्रदान किया जाएगा।

पीएम पर आधारित योजनाएं

’प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना

’प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

’प्रधानमंत्री कृषि विकास योजना

’प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना

पढ़ेः बजट 2015: जेटली बोले, स्किल इंडिया और मैक इन इंडिया में तालमेल की जरूरत आम बजट 2015: जानिए क्या हैं खास बातेंपढ़ेः 'मोदी' नहीं 'प्रभु' का है यह रेल बजट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.