Move to Jagran APP

चुनावों में धन बल के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने की तैयारी

जनवरी तक असम, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और यूपी को छोड़कर अन्य सभी राज्यों ने चुनाव में घूस को संज्ञेय अपराध बनाने का समर्थन किया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 09:26 AM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 10:14 AM (IST)
चुनावों में धन बल के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने की तैयारी
चुनावों में धन बल के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने की तैयारी

नई दिल्ली (पीटीआई)। सब कुछ ठीक रहा तो चुनावों में धन बल के इस्तेमाल पर अंकुश लगाया जा सकेगा। जनवरी तक असम, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश को छोड़कर अन्य सभी राज्यों ने चुनाव में घूस को संज्ञेय अपराध बनाने का समर्थन किया है। निर्वाचन आयोग के प्रस्ताव पर गृह मंत्रालय ने राज्यों से राय मांगी थी।

loksabha election banner

फिलहाल सीआरपीसी के तहत यह सामान्य अपराध की श्रेणी में आता है। दोषी पाए जाने पर एक साल कैद अथवा जुर्माना या फिर दोनों हो सकता है। संज्ञेय अपराध में पुलिस वारंट के बिना आरोपी को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर सकती है। आइपीसी और सीआरपीसी में संशोधन का अधिकार गृह मंत्रालय के अधीन आता है। चुनाव आयोग ने कुछ वर्ष पहले मंत्रालय से सीआरपीसी को संशोधित कर चुनाव में घूस देने को संज्ञेय अपराध बनाने का आग्रह किया था।

विधानसभा चुनाव 2017: प्रत्याशी ऑनलाइन भरेंगे खर्च, फीस देगा आयोग

आयोग के प्रस्ताव पर सीआरपीसी (संशोधन) विधेयक, 2012 का मसौदा तैयार किया गया था। इसमें संशोधन करने के लिए आधे राज्यों का समर्थन अनिवार्य है। इसे देखते हुए मंत्रालय ने राज्यों से विचार मांगे थे। ज्यादातर राज्यों ने आयोग के प्रस्ताव का समर्थन किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने एक दिसंबर, 2016 को गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर विधेयक के मसौदे को आगे बढ़ाने का आग्रह किया था।

आयोग का मानना है कि चुनावों में घूस को संज्ञेय अपराध बनाने पर मतदाताओं को पैसे के बल पर प्रभावित करने के मामलों पर लगाम लगाई जा सकेगी। साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई भी संभव होगी। जैदी ने अपने पत्र में धन बल को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए नुकसानदेह बताया था। इससे पहले चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय से जनप्रतिनिधित्व कानून में संशोधन कर धनबल का सुबूत मिलने पर चुनाव रद करने का अधिकार आयोग को देने का आग्रह किया था। कानून मंत्रालय ने इसे अस्वीकार कर दिया था। जैदी ने एक बार फिर से कानून मंत्रालय को पत्र लिखा है। चुनाव आयोग को संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अधिकार प्राप्त होते हैं।

लोस और विस चुनाव साथ कराने को संविधान में संशोधन जरूरी

चुनाव से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.