Move to Jagran APP

आइसीसी रैंकिंग में अश्विन ने मचाया धमाल, दिग्गज एबी फिसले

मौजूदा टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले व भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रविचंद्रन अश्विन ने आइसीसी टेस्ट रैंकिंग की गेंदबाजों की सूची में जबरदस्त छलांग लगाई है। अश्विन इन रैंकिंग्स में पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी

By ShivamEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 01:01 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 07:46 PM (IST)
आइसीसी रैंकिंग में अश्विन ने मचाया धमाल, दिग्गज एबी फिसले

दुबई। मौजूदा टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले व भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रविचंद्रन अश्विन ने आइसीसी टेस्ट रैंकिंग की गेंदबाजों की सूची में जबरदस्त छलांग लगाई है। अश्विन इन रैंकिंग्स में पहली बार दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, दूसरी ओर बल्लेबाजों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डीविलियर्स को नुकसान हुआ है और अब वो शीर्ष पायदान पर नहीं हैं।

loksabha election banner

- गेंदबाजों की रैंकिंगः

नागपुर टेस्ट में 12 विकेट लेने वाले शीर्ष भारतीय स्पिनर अश्विन ने अपनी टीम की अहम जीत में अहम भूमिका निभाई। अश्विन इसके साथ ही गेंदबाजों की आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में पांचवें पायदान से दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल हो गए हैं जो कि उनके अब तक के करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। उनकी इस छलांग का ये भी मतलब है कि इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और पाकिस्तान के यासिर शाह 846 अंकों के साथ संयुक्त तौर पर तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं जबकि इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड अब पांचवें पायदान पर खिसक गए हैं। इस रैंकिंग में सबसे जबरदस्त छलांग ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड ने लगाई जो इतिहास के पहले डे-नाइट टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 विकेट लेने में सफल रहे। जिसके दम पर वे 10 पायदान की छलांग के साथ अब गेंदबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अन्य गेंदबाजों की बात करें तो, अमित मिश्रा ने दो स्थान की छलांग लगाकर 31वें पायदान पर जगह बना ली है जबकि दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर अमित मिश्रा ने 14 पायदानों की छलांग लगाकर 35वें स्थान पर जगह बना ली है।

- बल्लेबाजों की रैंकिंगः

बल्लेबाजों की आइसीसी टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो यहां ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और इंग्लैंड के जोइ रूट संयुक्त तौर पर पहले स्थान पर जम गए हैं जबकि शीर्ष पर मौजूद द.अफ्रीकी दिग्गज एबी डीविलियर्स अब दो स्थान के नुकसान के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो ओपनर मुरली विजय 12वें स्थान पर रहते हुए इस सूची में सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं। जबकि कप्तान विराट कोहली एक स्थान के फायदे के साथ 16वें पायदान पर पहुंच गए हैं और शिखर धवन एक पायदान के फायदे के साथ 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा 10 स्थान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 92वीं रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे हैं।

ऑलराउंडरों की टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष-5 में सिर्फ एक अहम बदलाव हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क पांचवें पायदान पर पहुंचते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे हैं।

टीमों की आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ 2-0 से सीरीज जीतने के बाद वे 109 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अगर भारतीय टीम दिल्ली में होने वाले चौथे टेस्ट में जीत दर्ज करने में सफल रही तो उसके 110 अंक हो जाएंगे और वे दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रहेंगे। उस स्थिति में शीर्ष पर मौजूदा दक्षिण अफ्रीकी टीम को चार अंकों का नुकसान होगा और ऑस्ट्रेलिया तीसरे व पाकिस्तान चौथे स्थान पर खिसक जाएगा।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.