Move to Jagran APP

एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी होंगे रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन

एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 05:12 PM (IST)Updated: Wed, 23 Aug 2017 08:16 PM (IST)
एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी होंगे रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन
एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी होंगे रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। चार दिन में दो बड़ी रेल दुर्घटनाओं ने रेलवे में बड़े बदलावों की भूमिका लिख दी। रेलवे बोर्ड चेयरमैन अशोक कुमार मित्तल के इस्तीफे के बाद सरकार ने एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी को नया चेयरमैन नियुक्त कर दिया। स्थायी सीएमडी की नियुक्ति होने तक पेट्रोलियम मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव राजीव बंसल एयर इंडिया के सीएमडी का काम देखेंगे। बंसल की नियुक्ति तीन महीने के लिए की गई है।

loksabha election banner

अश्विनी लोहानी मूल रूप से रेलवे सेवा (मैकेनिकल इंजीनियरिंग) के अधिकारी हैं, जिन्हें विशेष योग्यताओं के मद्देनजर सचिव का दर्जा देकर एयर इंडिया का चेयरमैन बनाया गया था। इससे पहले वे मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के निदेशक थे। वह दिल्ली के डीआरएम के अलावा आइटीडीसी के सीएमडी भी रह चुके हैं। कई डिग्रियों के स्वामी लोहानी को उनकी विशिष्ट प्रबंधकीय योग्यताओं के लिए जाना जाता है। अपनी विशिष्ट कार्यशैली के कारण उन्होंने सभी जगहों पर अलग छाप छोड़ी। एयर इंडिया के सीएमडी के तौर पर उन्होंने इसे आपरेटिंग लाभ की स्थिति में लाने के अलावा इसकी सेवाओं में सुधार के सफल प्रयास किए।

शिवसेना सांसद गायकवाड़ के मामले में उनके सख्त रुख के कारण ही सरकार अभद्र विमान यात्रियों को 'नो फ्लाई' सूची में डालने का साहसिक कदम उठा सकी। सरकार ने रेलवे बोर्ड के सदस्य इंजीनियरिंग एके मित्तल तथा उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक कुलश्रेष्ठ को छुट्टी पर भेजने के अलावा छह कनिष्ठ अफसरों को निलंबित कर रेलवे में आने वाले तूफान के संकेत दे दिए थे। मित्तल के इस्तीफे की भूमिका काफी दिनों से बन रही थी। उन्हें पिछले साल जुलाई में चेयरमैन पद से सेवानिवृत्ति के बाद पुनर्नियुक्ति के जरिए दो वर्ष का सेवा विस्तार दिया गया था। लेकिन हाल की रेल दुर्घटनाओं के कारण प्रधानमंत्री कार्यालय उनसे नाराज था और उन्हें पदमुक्त करने के बारे में सोच रहा था। उन्हें रेल विकास प्राधिकरण का चेयरमैन बनाने की पेशकश भी की गई थी।

बता दें कि हाल ही में मुज्जफरनगर में हुए कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस हादसे के बाद बुधवार को आजमगढ़ से दिल्ली आ रही कैफियत एक्सप्रेस ट्रेन औरेया जिले में दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर एक डंपर से टकरा गई। बीती रात करीब 2.40 बजे ट्रेन के 10 डिब्बे पटरी से उतर जाने की वजह से 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं तो वहीं 26 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: दो बड़े रेल हादसों के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, प्रभु ने की पेशकश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.