Move to Jagran APP

किसानों को बेहतर मूल्य दिलाने को नीतियां जरूरी : पानगडि़या

पनगढ़िया ने कहा कि ऐसी नीतियां होनी चाहिए जिससे किसानों को बेहतर मूल्य दिलाना सुनिश्चत किया जा सके।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 10:04 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 10:07 PM (IST)
किसानों को बेहतर मूल्य दिलाने को नीतियां जरूरी : पानगडि़या
किसानों को बेहतर मूल्य दिलाने को नीतियां जरूरी : पानगडि़या

हैदराबाद, प्रेट्र। नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगडि़या ने किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए समुचित नीतियां बनाने की जरूरत हैं। उन्होंने यह भी कहा कि कृषि आय पर टैक्स लगाने का कोई सवाल नहीं उठता है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि हमारे पास ऐसी नीतियां होनी चाहिए जिससे किसानों को बेहतर मूल्य दिलाना सुनिश्चत किया जा सके। इसकी दिशा में केंद्र सरकार की ओर से नीति आयोग राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रहा है। नीति आयोग प्रयास कर रहा है कि कृषि उपजों की बेहतर मार्केटिंग सुनिश्चित हो।

यहां स्वर्ण भारत ट्रस्ट की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में पानगडि़या ने कहा कि यह काम इस तरह होना चाहिए कि किसानों को अच्छा मूल्य प्राप्त हो। हमें मौजूदा नीतियों में इस तरह बदलाव करना चाहिए जिससे कृषि उपज के मूल्य का उचित हिस्सा किसान को मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक कृषि आय दोगुनी करने का वायदा किया है। सरकार इसके लिए तकनीक और मूल्य के मोर्चे पर सुधार कर रही है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि हमें कृषि क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ाने की जरूरत है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार नीतियां बना रही है जिससे तेज विकास हो और हमारे मजदूरों को ज्यादा मजदूरी मिल सके। सरकार राजस्व बढ़ने पर सामाजिक कार्यक्रम भी चला सकती है।

नीति आयोग के सदस्य विवेक देबराय द्वारा कृषि आय पर टैक्स लगाने की वकालत किये जाने पर उन्होंने कहा कि इस तरह का कदम उठाने का कोई सवाल नहीं है। गांवों की बड़ी आबादी अपनी रोजी-रोटी के लिए कृषि क्षेत्र पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि अगर आप देश की गरीबी पर गौर करें, किसी भी पैमाने पर गांवों के 80 फीसद गरीब लोग खेती पर ही निर्भर हैं। ऐसे में कृषि पर टैक्स लगाने का कोई सवाल कैसे उठ सकता है।

यह भी पढ़ें: इंडियन इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए नीति आयोग ने सुझाए 300 एक्शन प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.