Move to Jagran APP

हमले की क्षमता बढ़ाने के लिए T-90 टैंक को अपग्रेड करने की तैयारी

मौजूदा समय में यह टैंक एक लेजर निर्देशित INVAR मिसाइल सिस्‍टम से लैस है, जिसे रिप्‍लेस कर इसे और बेहतर बनाने का फैसला किया गया है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Sun, 20 Aug 2017 03:59 PM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2017 04:26 PM (IST)
हमले की क्षमता बढ़ाने के लिए T-90 टैंक को अपग्रेड करने की तैयारी
हमले की क्षमता बढ़ाने के लिए T-90 टैंक को अपग्रेड करने की तैयारी

नई दिल्‍ली, पीटीआई। हमले की क्षमता बढ़ाने के प्रयासों के तहत सेना अब अपने मुख्‍य लड़ाकू टैंक टी-90 को और ताकतवर बनाने के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इसके तहत टी-90 को तीसरी पीढ़ी के एक मिसाइल सिस्टम से लैस करने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

मौजूदा समय में यह टैंक एक लेजर निर्देशित INVAR मिसाइल सिस्टम से लैस है और सेना सूत्रों के मुताबिक, इसे एक थर्ड जेनरेशन गन लॉन्च्ड मिसाइल से रिप्लेस करने का फैसला किया गया है।

इस प्रोजेक्ट से संबंधित एक दस्तावेज के अनुसार, मौजूदा INVAR मिसाइल सिस्टम के डिजाइन का रेंज और डेप्थ ऑफ पेनट्रेशन (डीओपी) दोनों लिहाज से अधिकतम सीमा तक विस्तार किया जा चुका है। अब इसे उन्नत क्षमता वाली अगली पीढ़ी की मिसाइलों से अपग्रेड करने की जरूरत है।

टी-90 को लेकर सेना एक अलग प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है। इसके लिए एक मॉड्यूलर इंजन इंस्‍टॉल करने की योजना है, ताकि अधिक ऊंचाई वाले युद्ध क्षेत्र में इसकी हमले की क्षमता बढ़ाई जा सके।

यह भी पढ़ें: उत्कल एक्सप्रेस हादसा: 'प्रभु' हुए सख्त, कहा- शाम तक बताओ गुनहगार कौन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.