Move to Jagran APP

मारा गया आतंकी रियाज, जवान शहीद व दो घायल

सुरक्षाबलों ने बुधवार को बारामुला जिले के रफियाबाद में नौ घंटे चली भीषण मुठभेड़ में आतंकी गुट लश्कर-ए-इस्लाम के एक आतंकी रियाज उर्फ गोशा को मार गिराया। इस मुठभेड़ में एक जवान शहीद और दो अन्य जख्मी हो गए। मुठभेड़ स्थल से 10 लाख का इनामी लश्कर-ए-इस्लाम का डिप्टी चीफ

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 08:16 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 02:17 AM (IST)
मारा गया आतंकी रियाज, जवान शहीद व दो घायल

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। सुरक्षाबलों ने बुधवार को बारामुला जिले के रफियाबाद में नौ घंटे चली भीषण मुठभेड़ में आतंकी गुट लश्कर-ए-इस्लाम के एक आतंकी रियाज उर्फ गोशा को मार गिराया। इस मुठभेड़ में एक जवान शहीद और दो अन्य जख्मी हो गए। मुठभेड़ स्थल से 10 लाख का इनामी लश्कर-ए-इस्लाम का डिप्टी चीफ कमांडर इम्तियाज कांडू भाग निकला, जिसे जिंदा अथवा मुर्दा पकडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने सघन तलाशी अभियान चला रखा है। हालांकि अधिकारिक तौर पर कांडू के भाग जाने की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं मुठभेड़ में शहीद सेना के जवान की पहचान सहस्रमल निवासी देहरादून के रूप में हुई है।

loksabha election banner

लश्कर-ए-इस्लाम का नाम पहली बार कश्मीर में मई माह में मोबाइल नेटवर्क को निशाना बनाए जाने के बाद सामने आया था। पूर्व हिजबुल कमांडर क्यूम नजार ने लश्कर और जैश के सहयोग से लश्कर-ए-इस्लाम की नींव कश्मीर में रखी और क्यूम ही इस गुट का चीफ कमांडर है।

राज्य पुलिस का विशेष जांच दल (सिट) अपने मुखबिरों के जरिए लगभग एक माह से लश्कर-ए-इस्लाम के ओवरग्राउंड नेटवर्क व आतंकियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए था। बीती रात सिट को पता चला कि लश्कर-ए-इस्लाम के दो से तीन आतंकी लाडूरा (रफियाबाद) में अपने एक संपर्क सूत्र गुलाम मुहम्मद गनई उर्फ गुल गनई के घर आए हैं। उसी समय पुलिस के एसओजी दस्ते व सेना ने लाडूरा की घेराबंदी शुरू कर दी। सुबह करीब साढ़े चार बजे सुरक्षाबलों ने घरों की तलाशी लेना शुरू की। करीब पौने सात बजे जैसे ही जवान गुल गनई के मकान के पास पहुंचे तो अंदर छिपे आतंकियों ने उन पर फायर कर दिया। इसपर जवानों ने भी जवाबी फायर किया।

इसी दौरान एक आतंकी भाग निकला, जबकि एक अन्य घेराबंदी में फंस गया। इस दौरान सेना के तीन जवान गोली लगने से जख्मी हो गए, जिनमें से एक ने अस्पताल में दम तोड़ दिया, जबकि अन्य दो का उपचार जारी है।

दोपहर करीब साढ़े तीन बजे आतंकी ठिकाना बने मकान में एक जोरदार धमाका हुआ। इससे वहां आग लग गई और आतंकी ने भागने का प्रयास किया, लेकिन मारा गया। मारे गए आतंकी की पहचान रियाज अहमद मीर पुत्र बराठ कलां, सोपोर के रूप में हुई है। एसपी सोपोर ने बताया कि रियाज एक साल पहले आतंकी बना था। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से भारी संख्या में असलहे व आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं।

कुपवाड़ा में गश्ती दल पर हमला

श्रीनगर। जिला कुपवाड़ा के द्राली क्षेत्र में बुधवार रात आतंकियों ने सेना के एक गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया। जवाब में सेना ने भी कार्रवाई की, जिसके बाद वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। इसके बाद आतंकी मौका पाकर फरार हो गए। सेना ने क्षेत्र को घेरकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। फिलहाल हमले में किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

पढ़ेंः हंदवाड़ा में मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.