Move to Jagran APP

Bipin Rawat Death News Latest Updates: हेलीकाप्टर क्रैश में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत

Bipin Rawat Death News Latest Updates तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई है। हादसे के वक्त हेलीकाप्टर में सीडीएस और उनकी पत्नी समेत सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 01:31 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 07:22 PM (IST)
Bipin Rawat Death News Latest Updates: हेलीकाप्टर क्रैश में सीडीएस रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों की मौत
कुन्नूर में हुए हेलीकाप्टर क्रैश में सीडीएस बिपिन रावत समेत 13 लोगों की मौत

नई दिल्ली, एजेंसी: तमिलनाडु में हुए हेलीकाप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत सभी 13 लोगों की मौत हो गई है। हादसे के वक्त हेलीकाप्टर में सीडीएस और उनकी पत्नी समेत सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। वायु सेना ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एएनआई ने भी हेलीकाप्टर में सवार 14 लोगों में 13 लोगों की मौत की पुष्टि की थी। साथ ही जानकारी है कि शवों की पहचान डीएनए जांच से की जाएगी। सरकार गुरुवार को संसद में दुर्घटनाग्रस्त हुए सैन्य हेलीकॉप्टर एमआई-17 वी5 के बारे में जानकारी देगी। वहीं, दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए भारतीय वायु सेना ने जांच के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

Bipin Rawat Death News Latest Updates:

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं। देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता से चिह्नित थी। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

- सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि मैं तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना से बहुत दुखी हूं जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है। उन्होंने पूरी लगन से भारत की सेवा की, मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

- सीडीएस जनरल रावत की मौत के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के लिए एक बहुत ही दुखद दिन हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक बहुत ही दुखद दुर्घटना में खो दिया है। अमित शाह ने कहा कि वह सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने अत्यंत भक्ति के साथ मातृभूमि की सेवा की है। उन्होंने कहा कि उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है, मुझे गहरा दुख हुआ है।

-  सीडीएस जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख जताया है। उन्होंने कहा है कि जनरल रावत ने साहस के साथ देश की सेवा की। उनका निधन सशक्त सेना और देश के लिए बड़ा नुकसान है।

- हेलीकाप्टर क्रैश की घटना में 13 लोगों की मौत हो गई है। इस हेलीकॉप्टर में सवार ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जीवित बच गए हैं। घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज जारी है।

- भारतीय वायु सेना ने ट्वीट किया है, 'गहरे अफसोस के साथ यह पता चला है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और उसमें सवार 11 अन्य लोगों की मौत हो गई है।'

- दुर्घटनाग्रस्त हुए सैन्य हेलीकाप्टर एमआई-17 वी5 के पायलट विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान थे। वो 109 हेलीकाप्टर यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर हैं।

- तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-17 वी5 सैन्य हेलीकाप्टर में सवार 14 में से 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है। साथ ही बताया जा रहा है कि शवों की पहचान डीएनए जांच से की जाएगी।

- तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि वो हादसे का जायजा लेने के लिए दुर्घटना स्थल का मुआयना करेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन को बचाव कार्यों में हर संभव मदद मुहैया कराने का निर्देश दिए गए हैं।

- समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सरकार गुरुवार को संसद में दुर्घटनाग्रस्त हुए सैन्य हेलीकॉप्टर एमआई-17 वी5 के बारे में जानकारी देगी। दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत सवार थे। 

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नई दिल्ली स्थित सीडीएस जनरल बिपिन रावत के घर पहुंचे थे। परिजनों से मुलाकात कर, थोड़ी देर रुकने के बाद रक्षा मंत्री वहां से रवाना हो गए।

- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दुर्घटना को लेकर दुख वयक्त किया है। उन्होंने कहा है कि वो हादसे को लेकर और ज्यादा जानकारी जुटा रहे हैं। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक सीडीएस जनरल बिपिन रावत को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

- तमिलनाडु के फारेस्ट मिनिस्टर के रामचंद्रन घटनास्थल पर पहुंचे थे। उन्होंने बताया था कि हेलीकाप्टर में सवार 14 लोगों में से पांच की मौत हो गई है। वहीं दो अन्य लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

- समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दुर्घटना का जायजा लेने के लिए वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी सुलूर एयरबेस रवाना हुए हैं।

- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त हुए सैन्य हेलिकॉप्टर के संबंध में स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक चल रही है। राजनाथ सिंह ने दुर्घटना के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को जानकारी दी है।

- समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दुर्घटनास के वक्त हेलीकाप्टर में कुल 14 लोग सवार थे। इनमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक बी साई तेजा और हवलदार सतपाल शामिल थे।

- समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए सेना के एमआई-सीरीज के हेलीकाप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनके कर्मचारी और परिवार के कुछ सदस्य सवार थे। हादसे की वजह खराब मौसम बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी के साथ वेलिंगटन में एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे, इसी दौरान ये हादसा हुआ है। वेलिंग्टन में आर्म्ड फोर्सेज का कॉलेज है। यहां सीडीएस रावत को लेक्चर था।

Koo App

Shocked to hear about the tragic crash of helicopter with CoDS Shri Bipin Rawat ji on board. I pray for everyone’s safety, wellbeing. - Nitin Gadkari (@nitin.gadkari) 8 Dec 2021

Koo App

तमिलनाडु में एक सैन्य हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का दु:खद समाचार मिला। हेलिकॉप्टर में सवार चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत समेत सभी लोगों के कुशल होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। - Ravi Shankar Prasad (@ravishankarprasad) 8 Dec 2021

- दुर्घटनास्‍थल के कुछ वीडियो भी सामने आ रहे हैं। तस्‍वीरों में गहरे धुएं और आग के साथ हेलीकाप्टर का मलबा भी दिखाई दे रहा है। इन तस्‍वीरों को देखकर हादसे का अंदाजा लगाया जा सकता है। बता दें कि Mi-17 V5, एक मीडियम लिफ्ट हेलीकाप्टर है जिसे जवानों और आर्म ट्रांसपोर्ट, फास्टर सपोर्ट, खोजने और बचाने के मिशन के लिए डिजाइन किया गया है। बता दें कि दुर्घटनाग्रस्त विमान Mi-17 V5 भारतीय वायुसेना का काफी ताकतवर हेलीकाप्टर माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.