Move to Jagran APP

सेनाध्यक्ष रावत ने दिए पाकिस्तान से बदला लेने के संकेत

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने गुरुवार को पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 04 May 2017 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 05 May 2017 06:28 AM (IST)
सेनाध्यक्ष रावत ने दिए पाकिस्तान से बदला लेने के संकेत
सेनाध्यक्ष रावत ने दिए पाकिस्तान से बदला लेने के संकेत

नई दिल्ली, प्रेट्र। थल सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत ने पाकिस्तान से दो भारतीय सैनिकों के शवों से सिर काटने की घटना का बदला लेने के संकेत दिए हैं। उन्होंने साफ किया कि भारतीय सेना योजना को अमली जामा पहनाए जाने से पूर्व उसे उजागर नहीं करती।

loksabha election banner

एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों ने जनरल रावत से पूछा था कि क्या इस बर्बरतापूर्ण कार्रवाई का सेना जवाब देगी? उन्होंने इसका कोई सीधा जवाब दिए बिना कहा कि सशस्त्र बल पड़ोसी देश की ऐसी कार्रवाइयों का प्रभावी जवाब देते हैं।

सेनाध्यक्ष ने कहा, 'भविष्य की योजनाओं के बारे में हम पहले से चर्चा नहीं करते। योजना को कार्यान्वित करने के बाद ही हम उसके बारे में जानकारी साझा करते हैं।' इस बाबत दोबारा पूछे जाने पर जनरल रावत ने कहा, 'जब भी इस तरह की कार्रवाई होती है, तो हम भी जवाबी कार्रवाई करते हैं।' सूत्रों का भी कहना है कि सेना पाकिस्तान को जवाब देने के लिए विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है। जनरल रावत ने बताया कि इस घटना के बाद जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ रोधी तंत्र को और चौकन्ना कर दिया गया है।

थल सेना उपाध्यक्ष सरथ चंद ने भी मंगलवार को कहा था कि सेना इस नृशंस कृत्य का 'अपने तय किए समय और स्थान' पर जवाब देगी। रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा था, 'बलिदान (दोनों सैनिकों का) व्यर्थ नहीं जाएगा' और पाकिस्तानी सैनिकों के अमानवीय कृत्य का भारतीय सशस्त्र बल समुचित जवाब देंगे। बता दें कि एक मई को पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) ने नियंत्रण रेखा पर सेना के नायब सूबेदार परमजीत सिंह और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के हेड कांस्टेबल प्रेम सागर के शवों से सिर काटकर धड़ से अलग कर दिए थे।

सेना को उसका हक नहीं मिल रहा

जनरल रावत ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था विकसित हो रही है, इसके बाद भी सेना को उनका हक नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस मामले में हमें चीन से सबक लेना चाहिए। उन्होंने इसे अर्थव्यवस्था-सुरक्षा घाटा करार दिया। उन्होंने कहा कि आम तौर पर रक्षा खर्च को देश के लिए बोझ माना जाता है। हमें यह स्वीकारने की जरूरत है कि रक्षा और अर्थव्यवस्था साथ-साथ चलते हैं।

एक के बदले 100 सिर काटो : बाबा रामदेव

सीमा पर भारतीय शहीदों के शवों के साथ हुई बर्बरता से बौखलाए योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि भारत को एक जवान के सिर के बदले 100 पाकिस्तानी सैनिकों के सिर काटना चाहिए। बाबा रामदेव ने कहा कि हमें इजरायल की नीतियों का पालन करना चाहिए। रामदेव ने कहा कि देश की रक्षा की खातिर शहीद जवानों के बच्चों के लिए पतंजलि इसी साल नि:शुल्क आवासीय स्कूल खोलेगा। साथ ही छत्तीसगढ़ के सुकमा में शहीद जवानों के परिवार की मदद के लिए हमने 2-2 लाख रुपये की सहायता दी है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों के खिलाफ सेना का बड़ा सर्च ऑपरेशन, शोपियां में 20 गांवों की घेराबंदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.