Move to Jagran APP

दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन जमा होगा आवेदन फॉर्म व फीस!

दिल्ली विश्वविद्यालय में नए सत्र की दाखिल प्रक्रिया में कॉलेज स्तर पर दाखिला फॉर्म व फीस जमा कराने की अनिवार्यता खत्म हो सकती है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 02 Apr 2016 07:49 PM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2016 07:56 PM (IST)
दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन जमा होगा आवेदन फॉर्म व फीस!

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में नए सत्र की दाखिल प्रक्रिया में कॉलेज स्तर पर दाखिला फॉर्म व फीस जमा कराने की अनिवार्यता खत्म हो सकती है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो इस बार आवेदन फॉर्म व फीस दोनों ही ऑनलाइन जमा कराने की सुविधा आवेदकों को दी जा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप हर साल सामने आने वाली डबल दाखिले की परेशानी से खत्म हो जाएगी।

prime article banner

दाखिला समिति के एक सदस्य ने बताया कि इन परेशानियों के निदान के लिए तकनीक का सहारा लिए जाने पर विचार किया जा रहा है। डबल एडमिशन और फीस जमा कराने की लाइनों को खत्म करने के लिए सुझाव दिया गया है कि इस प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जाए। यानी कटऑफ लिस्ट में नंबर आने पर आवेदक छात्र-छात्रा संबंधित कॉलेज या डीयू की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म को भरे और उसकी कॉपी लेकर कॉलेज जाएं।
कॉलेज स्तर पर इस कॉपी के आधार पर ही दाखिला सुनिश्चित हो इसके बाद आवेदक अपनी फीस कॉलेज के बजाय सीधे डीयू की वेबसाइट पर जमा करा पायेंगे। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इस दिशा में कुलपति की ओर से अंतिम मंजूरी अभी मिलना बाकी है।

यूजी-पीजी के दाखिले साथ-साथ !

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में सत्र 2016-17 की दाखिला प्रक्रिया में अंडर ग्रेजुएट (स्नातक)-पोस्ट ग्रेजुएट (स्नातकोत्तर) के दाखिले एक साथ हो सकते हैं। इस बदलाव के पीछे की अहम वजह दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थियों को पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के भरपूर अवसर मुहैया करना बताया जा रहा है। यानी इस बार 31 अगस्त तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया के निर्धारण के लिए गठित दाखिला समिति के एक सदस्य ने बताया कि बीते साल तक पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल माह की शुरुआत में ही आरंभ हो जाती थी लेकिन इस बार बार इस प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया जा सकता है। इस बार यह प्रक्रिया मई माह में ग्रेजुएशन की दाखिला प्रक्रिया के साथ या फिर उससे कुछ दिन पहले ही शुरु होने की संभावना है।

75 देशों के 3 हजार छात्रों ने डीयू में किया आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.