Move to Jagran APP

उड़ान कार्यक्रम के लिए सीबीएसई को 31 तक किए जा सकेंगे आवेदन

केवल 11वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन और गणित (पीसीएम) विषय की छात्राएं ही उड़ान कार्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकती हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 23 Jul 2017 04:12 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 04:12 AM (IST)
उड़ान कार्यक्रम के लिए सीबीएसई को 31 तक किए जा सकेंगे आवेदन
उड़ान कार्यक्रम के लिए सीबीएसई को 31 तक किए जा सकेंगे आवेदन

जासं, नई दिल्ली : देशभर के इंजीनियरिंग संस्थानों व कॉलेजों में छात्राओं की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से उन्हें स्कूली शिक्षा के दौरान ही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए प्रशिक्षित करने के लिए शुरू किए गए उड़ान कार्यक्रम के लिए सीबीएसई ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। शैक्षणिक सत्र 2017-19 के लिए केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालयों, मान्यता प्राप्त बोर्ड के सरकारी विद्यालयों व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध विद्यालयों की छात्राएं 31 जुलाई तक आवेदन कर सकती हैं। मालूम हो कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने उड़ान कार्यक्रम शुरू किया था, जिसका संचालन सीबीएसई करता है

loksabha election banner

 उड़ान कार्यक्रम में नामांकन को लेकर सीबीएसई के अनुसार केवल 11वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन और गणित (पीसीएम) विषय की छात्राएं ही उड़ान कार्यक्रम में नामांकन के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके बाद सीबीएसई योग्य छात्राओं का चयन करेगा। इसके बाद सीबीएसई चयनित छात्राओं को निर्धारित योग्यता व पात्रता मानदंड के आधार पर मुफ्त अध्यापन और अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराएगा। सीबीएसई के अनुसार आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। ऑनलाइन आवेदन करने में किसी तरह की समस्या आने पर छात्राएं 011-23214737 पर संपर्क कर सकती हैं।

यह भी पढें: स्कूल बैग के साथ पानी की बोतल ढोने से बच्चों को मिलेगी छुट्टी

यह भी पढें: मांस कारोबारी भाजपा नेता पप्पू सहित तीनों को मिली जमानत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.