Move to Jagran APP

कालेधन का खुलासा न करने वालों पर कसेगा आईटी विभाग का शिकंजा, तेज होगी छापेमारी

बीते 31 सितंबर तक जिन लोगों ने आईडीएस (इनकम डिस्क्लोजर स्कीम) के तहत अपनी अघोषित संपत्ति (ब्लैक मनी) का खुलासा नहीं किया है उन पर आईटी विभाग का शिकंजा अब और तेज होगा।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 23 Oct 2016 07:19 PM (IST)Updated: Sun, 23 Oct 2016 07:23 PM (IST)
कालेधन का खुलासा न करने वालों पर कसेगा आईटी विभाग का शिकंजा, तेज होगी छापेमारी

नई दिल्ली: बीते 31 सितंबर तक जिन लोगों ने आईडीएस (इनकम डिस्क्लोजर स्कीम) के तहत अपनी अघोषित संपत्ति (ब्लैक मनी) का खुलासा नहीं किया है उन पर आईटी विभाग का शिकंजा अब और तेज होगा। इनकम टैक्सल डिपार्टमेंट ऐसे ही कुछ लोगों पर न सिर्फ अपना शिकंजा कसना तेज कर दिया है बल्कि विभाग ऐसे लोगों के खिलाफ तेज कार्रवाई भी करेगा जिन्होंने स्कीलम के जरिए अपने काले धन का खुलासा नहीं किया था।

loksabha election banner

गौरतलब है कि आईडीएस के तहत की गई फाइलिंग्सर की जांच अब पूरी हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इस स्कींम के तहत 65,250 करोड़ रुपए जमा हुए हैं और इस अमाउंट में अब कोई बढ़ोतरी होना न के बराबर है।

कोलकाता और दिल्लीू में छापेमारी कर चुका है विभाग:

आयकर विभाग की आईडीएस स्कीकम अब खत्मी हो चुकी है। इस स्कीभम के तहत काले धन का खुलासा न करने वालों के ठौर ठिकानों पर विभाग ने छापा मारना भी शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि हाल के दिनों में विभाग ने एक घर पर छापा मारकर 30 करोड़ का काला धन बरामद किया था। कोलकाता के इस मामले में व्यवसायी ने आईडीएस के तहत तीन करोड़ रुपए का खुलासा किया था, मगर 30 करोड़ रुपए उसने छुपा लिए थे। आईटी की रेड पड़ने पर ये धन सामने आ गया।

अब तेज होगी छापेमारी:

अधिकारियों ने बताया कि कोलकाता की ही तरह दिल्ली के एक वकील के घर भी आईटी विभाग ने छापेमारी की थी जिसमें घर से 125 करोड़ रुपए बरामद हुए थे। इस वकील ने भी स्की म के तहत अपने काले धन का खुलासा नहीं किया था। दिल्ली और कोलकाता की घटनाएं सामने आने के बाद अधिकारियों ने कहा है कि अब आईटी विभाग काले धन की तलाश तेज करेगा और स्कीम के खत्म के बाद भी काले धन छुपाए बैठे लोगों पर शिकंजा कसेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.