Move to Jagran APP

उप्र में 17 और किसानों की मौत

बारिश और ओलावृष्टि की मार से गेहूं की कम पैदावार होने पर अब किसानों को सालभर के खर्चे की चिंता सताए जा रही है। परिवार का पेट कैसे भरेगा? कर्ज कैसे उतरेगा? ऐसी कई चिंताएं किसानों की सांसें थाम रही हैं। बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 17 और

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 11:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 12:55 AM (IST)
उप्र में 17 और किसानों की मौत

लखनऊ [जागरण न्यूज नेटवर्क]। बारिश और ओलावृष्टि की मार से गेहूं की कम पैदावार होने पर अब किसानों को सालभर के खर्चे की चिंता सताए जा रही है। परिवार का पेट कैसे भरेगा? कर्ज कैसे उतरेगा? ऐसी कई चिंताएं किसानों की सांसें थाम रही हैं। बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 17 और किसान काल के गाल में समा गए। इनमें एक किसान ने ट्रेन के आगे कूदकर जान दे दी।

loksabha election banner

फतेहपुर में गया प्रसाद द्विवेदी ने सोमवार की सुबह खागा रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी के सामने कूदकर खुदकशी कर ली। देवरिया में नाम मात्र की फसल देख निराश रामसनेही ने गांव के बाहर फांसी लगा ली। सिद्धार्थनगर में ललसू फांसी पर झूल गया। उरई में देवी चरन तथा द्रगपाल सिंह की सदमे से मौत हो गई।

हरदोई में फसल बर्बादी के बाद बैंकों और साहूकारों के कर्ज से परेशान रामकुमार की भी सदमे ने जान ले ली। फसल बर्बादी और कम पैदावार देख खुद को आग लगाने वाले बरेली के राजू ने सोमवार को दम तोड़ दिया। शाहजहांपुर में किसान दलाल ने खेत पर फांसी लगा ली। इसी जिले में मुनेश्वर सिंह व रतिराम की सदमे से मौत हो गई। रामपुर में स्वराज सिंह और हाजी अब्दुल वहीद हार्टअटैक से चल बसे। अमरोहा में कम पैदावार देख नत्थू की सांसें थम गई। अलीगढ़ में सुखवीर सिंह सदमा सह नहीं सके।

चंदौली में रमाशंकर मिश्र की हृदय गति रुकने से मौत हो गई। रमाशंकर क्रेडिट कार्ड पर लिए गए कर्ज की भरपाई करने को लेकर पिछले कई दिनों से परेशान था। इलाहाबाद में शंभूलाल सुबह खेत में फसल देखकर घर आए तो चारपाई पर लेटते ही उनकी मृत्यु हो गई। इटावा में भरथना तहसील क्षेत्र के ग्राम नगला छोटे जारपुरा निवासी राकेश कुमार की सोमवार को हार्ट अटैक से मौत हो गई है।

कलेक्ट्रेट पर जला दी फसल

शामली के टपराना गांव के किसानों ने कलक्ट्रेट गेट पर बर्बाद गेहूं की फसल रख प्रदर्शन करने के बाद उसमें आग लगा दी। आरोप लगाया कि लेखपाल के मौके पर जाकर सर्वे न करने से प्रशासन तक सही रिपोर्ट नहीं पहुंच रही है। चार गांव के किसानों ने प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन सौंपकर उचित मुआवजा दिलाने की मांग की है।

हो सकती है हल्की बारिश

लखनऊ [जासं]। पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का भी अनुमान है। हालांकि राजधानी में मौसम लगभग साफ रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार पाकिस्तान के पास कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, लेकिन फिलहाल इसका कोई प्रभाव प्रदेश में नजर नहीं आ रहा है।

मृत किसानों के परिवारों को राहत जुटाएगी कांग्रेस

लखनऊ [राब्यू]। प्रदेश कांग्रेस चौपट फसलों के सदमे में मृत किसानों के परिजनों को राहत राशि प्रदान करेगी। सोमवार को प्रमुख नेताओं की बैठक में लिए फैसले की जानकारी देते हुए प्रदेश अध्यक्ष डा. निर्मल खत्री ने बताया कि जिलाध्यक्षों को इस बाबत पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि पात्र किसान परिवारों को चिह्नित करके सूची प्रदेश कार्यालय में भेजें। राहत धनराशि के बारे में डा. खत्री ने बताया कि कोई घोषित रकम नहीं वरन उपलब्ध संसाधनों के आधार पर मदद की जाएगी। कांग्रेस का प्रयास उपेक्षित ऐसे किसानों को राहत देने का जिनकी सुनवाई सरकारें नहीं कर रही हैं। खत्री ने कहा कि यदि केंद्र को किसानों की जरा भी चिंता है तो पूर्ववर्ती मनमोहन सरकार की तरह किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा करें। सपा सरकार की घेराबंदी करते हुए सहकारी बैंकों के कर्ज माफी कराने की मांग की।

वरुण अपने वेतन से 50 हजार देंगे

लखनऊ : किसानों की इमदाद करने के लिए भाजपा सांसद वरुण गांधी ने भी पहल की लेकिन अपने संसदीय क्षेत्र सुलतानपुर को ही केंद्र बनाया। गांधी ने अपने क्षेत्र के मृत किसानों के परिजनों को तत्कालिक तौर पर 50-50 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की है।

पढ़ें : किसानों का दर्द बांटने उप्र में भी राहुल करेंगे पदयात्रा !

पढ़ें : बाराबंकी में डीएम आफिस के सामने फांसी पर झूला किसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.