Move to Jagran APP

खेतों में डालने वाला यूरिया भी मचा सकता है RDX जैसी तबाही, पाक ने बदला तरीका!

आतंकियों ने पुलवामा हमले के लिए कथिततौर पर आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल किया था। हालांकि जानकार मानते हैं कि अमोनियम नाइट्रेट को यदि अधिक मात्रा में इस्‍तेमाल हो तो वो भी घातक होता है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 12:13 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 04:00 PM (IST)
खेतों में डालने वाला यूरिया भी मचा सकता है RDX जैसी तबाही, पाक ने बदला तरीका!
खेतों में डालने वाला यूरिया भी मचा सकता है RDX जैसी तबाही, पाक ने बदला तरीका!

नई दिल्ली [जागरण स्‍पेशल]। पुलवामा आतंकी हमले को लेकर फोरेंसिक एक्‍सपर्ट्स ने एक नया खुलासा किया है। उनके मुताबिक आतंकियों ने इसके लिए मिलिट्री आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल किया था। इसकी खासियत यही होती है कि यह दूसरे एक्‍सप्‍लोसिव की अपेक्षा अत्‍यधिक तीव्र होता है। आतंकियों को यह आरडीएक्‍स पाकिस्‍तान सेना के जरिए उपलब्‍ध करवाया गया था। आपको यहां पर बता दें कि पुलवामा हमले के लिए आतंकियों ने ईको वैन का इस्‍तेमाल किया था। इस हमले के लिए करीब भारी मात्रा में आरडीएक्‍स का इस्‍तेमाल किया गया था। जिस जगह पर धमाका हुआ वहां पर इसके चलते गड्ढा भी हो गया।

loksabha election banner

एक नया खुलासा
पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद साक्ष्‍य जुटाने के लिए विशेषज्ञों की टीम वहां पहुंची थी। उनकी शुरुआती रिपोर्ट में इस बात की भी आशंका जताई गई है कि यह हमले से काफी पहले भारत लाया गया होगा। इसका इस्‍तेमाल कार बम के तौर पर आसानी से किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसको हमले से आठ किलोमीटर के दायरे में कहीं भी तैयार किया गया होगा।। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस हमले के लिए आतंकियों ने 50-70 किलोग्राम आरडीएक्स का इस्तेमाल किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक इसे तैयार करने के लिए पाकिस्‍तान से प्रशिक्षित आतंकी भारत आए थे। इतना ही नहीं हमले से कुछ वक्‍त पहले ही आतंकियों ने इसमें ट्रिगर स्विच, डेटोनेटर और पावर फ्यूज हमले से कुछ वक्त पहले ही लगाया गया था।

अमोनियम नाइट्रेट का इस्‍तेमाल
हालांकि इस बारे में दैनिक जागरण से बात करते हुए रिटायर्ड मेजर जनरल जीडी बक्‍शी ने कहा कि यदि इसमें आरडीएक्‍स के इस्‍तेमाल की पुष्टि हो जाती है जो कि अभी तक नहीं की गई है, तो पाकिस्‍तान का सच दुनिया के सामने उजागर हो जाएगा। आरडीएक्‍स हाईली मिलिट्री एक्‍सप्‍लोसिव होता है जो किसी भी सूरत से भारत में बाहर नहीं आ सकता। उनके मुताबिक इस हमले में पाकिस्‍तान ने बेहद शातिर तरीके से अमोनियम नाइट्रेट का इस्‍तेमाल किया है। अमोनियम नाइट्रेट वही यूरिया होता है जिसका इस्‍तेमाल खेतों में उपज को बेहतर करने में किया जाता है। लेकिन यही यदि 200-300 किलो एक साथ इस्‍तेमाल किया जाए तो आरडीएक्‍स का काम करता है। ऐसे में यह किसी भी गाड़ी के परखच्‍चे उड़ाने में कामयाब होता है। यह भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाता है। अपना हाथ छिपाने के लिए पाकिस्‍तान ने इसका इस्‍तेमाल किया होगा। नक्‍सली भी सुरक्षाबलों पर इसी तरीके का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। यह पाकिस्‍तान द्वारा हमला करने का नया पैटर्न है। जनरल बक्‍शी का कहना है कि पाकिस्‍तान ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अपनी काली करतूतों को ईरान में भी अंजाम दिया है। वहां पर भी इसी तरह से ईरान के 28 रिवोल्‍यूशनरी गार्ड की जान ली गई है।

हमले के तरीके में बदलाव
आपको यहां पर ये भी बता दें कि जम्मू कश्मीर में आईईडी विस्फोटों को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों ने अपने तरीकों में बदलाव किया है। हाल की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि विस्फोट को अंजाम देने के लिए आतंकवादी वाहनों के रिमोट अलार्म या चाबियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। आशंका है कि हाल में पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले में इसी तरीके को अपनाया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यहां तक कहा गया है कि 2018 के अंत में पाकिस्‍तान की सीमा से करीब 21 आतंकी भारत में दाखिल हुए थे। इनमें तीन आत्‍मघाती हमलावर भी शामिल थे। मसूद अजहर का भतीजा उमेर और कामरान इसका नेतृत्‍व कर रहे थे।

पूरी दुनिया के सामने घिनौना मजाक, आतंकवादी मुल्‍क को ही बनाया शांतिवार्ता का मध्‍यस्‍थ!
राव‍लपिंडी के आर्मी अस्‍पताल से मसूद अजहर ने दिए थे पुलवामा हमले के आदेश 
शर्मनाक! पुलवामा हमले के बाद सामने आया आतंकी आदिल के पिता का बयान, जानें- क्या कहा  
पुलवामा हमले पर थम नहीं रही पाकिस्‍तान मीडिया की शर्मनाक हरकतें, अब इन पर उठाई उंगली 
पाकिस्‍तान मीडिया का घिनौना चेहरा, पुलवामा में हमला करने वालों को बताया 'Freedom Fighter' 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.