Move to Jagran APP

राम मंदिर मुद्दे के लिए 370 सीटों की जरूरत : अमित शाह

चुनाव से पहले देश को प्रधानमंत्री पर और प्रधानमंत्री को कैबिनेट पर भरोसा नहीं था। लेकिन मोदी सरकार ने विश्‍वास के संकट को खत्‍म किया। राम मंदिर मुद्दे और धारा 370 जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर उन्‍होंने कहा कि इसके लिए भाजपा को 370 सीटों की जरूरत है।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Tue, 26 May 2015 10:18 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 02:25 PM (IST)
राम मंदिर मुद्दे के लिए 370 सीटों की जरूरत : अमित शाह

नई दिल्ली। मोदी सरकार के एक साल पूरा होने पर मंगलवार को भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 30 साल बाद किसी पार्टी को केंद्र में पूर्ण बहुमत मिला। चुनाव से पहले देश को प्रधानमंत्री पर और प्रधानमंत्री को कैबिनेट पर भरोसा नहीं था। लेकिन मोदी सरकार ने विश्वास के संकट को खत्म किया। राम मंदिर मुद्दे और धारा 370 जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर उन्होंने कहा कि इसके लिए भाजपा को 370 सीटों की जरूरत है।

loksabha election banner

1- सरकार के प्रति अविश्वास खत्म

अमित शाह ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश में सरकार के प्रति अविश्वास का खत्म होना इस सरकार की बड़ी उपलब्धि है। यूपीए सरकार के 10 साल के कार्यकाल में देश लगातार भ्रष्टाचार में डूबा हुआ था। उन्हाेंने कहा कि यह सरकार देश को पॉलिसी पैरालेसिस से बाहर लेकर आई है। दुनिया में घोटालों की वजह से देश की साख खराब थी। हमारी सरकार एक साल में बेदाग रही। यह हमारी बड़ी उपलब्धि है।

2- काले धन की रोकथाम के लिए कानून बनाया

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आज दुनिया भारत की प्रगति को बड़ी उम्मीदों से देख रही है। उन्होंंने सवालिया लहजे में कहा कि यूपीए सरकार ने कालेधन की रोकथाम के लिए क्या किया। मोदी सरकार ने पहली बैठक में कालेधन को लेकर एसआइटी बनाई, करीब सात सौ नाम उजागर किए गए, कालेधन की रोकथाम के लिए मजबूत कानून बनाया। शाह ने कहा कि काले धन खाताधारकों का नाम पूछने वाले काले धन के समर्थक हैं। कई देशों से संधि के कारण नामों का खुलासा करना ठीक नहीं है।

4- योजना आयोग खत्म कर नीति आयोग बनाया

अमित शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले एक साल में संघीय ढांचे को मजबूत किया। योजना आयोग को खत्म कर हमने नीति आयोग की स्थापना की और देश के लिए पॉलिसी बनाने में राज्यों के प्रतिनिधियों को इसमें शामिल किया।

5- पटरी पर लौटी अर्थव्यवस्था

शाह ने कहा कि एक साल पहले देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर चुकी थी। भाजपा सरकार ने एक साल में जीडीपी को 4.4 से 5.7 फीसद पर पहुंचाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जब सत्ता में आती है तब विकास दर गिरती है और जब भाजपा सत्ता में आती है तो विकास दर बढ़ती है। शाह ने कहा कि हमारी प्राथमिकता गरीब को विकास की दौड़ में आगे लाने की है। इसके लिए सरकार जन धन योजना, मुद्रा बैंक की स्थापना, गरीबों के लिए 12 रुपये और 330 रुपये प्रति वर्ष में बीमा पॉलिसी लेकर आई है।

6- बिजली उत्पादन में वृद्धि

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि एक साल के कार्यकाल में बिजली उत्पादन में 8.6 फीसद (लगभग 22 हजार मेगावॉट) की बढ़ोतरी हुई है। हम चाहते हैं कि 2019 तक हर गांव में चौबीस घंटे बिजली मिले।

7- किसानों के मुआवजे में बढ़ोत्तरी

किसानों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों के लिए नियम बदले। सरकार ने 50 फीसद मुआवजा राशि बढ़ाई। अब किसानों को 50 फीसद के बजाए 33 फीसद फसल खराब होने पर भी मुआवजा मिलेगा। सरकार ने देश भर में हर किसान को मिट्टी जांच कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। उनके के लिए पेंशन योजना भी लेकर आई है।

8- दुनिया में भारत का रुतबा बढ़ा

इसके साथ ही अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश जाकर देश का गौरव बढ़ाया है। दुनिया के देशों का भारत के प्रति नजरिया बदला है। उद्योगपति अब देश में पैसा लगाना चाहते हैं। यदि विदेशी पूंजी निवेश भारत आएगा तो उसके साथ नौकरियां भी आएंगी। युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा। युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए हमने स्किल डेवलपमेंट का काम देश भर में शुरू किया है। आने वाले वर्षों में इसके प्रभाव दिखने शुरू हो जाएंगे।

9- खुदरा और थोक महंगाई सूचकांक में कमी

महंगाई को लेकर भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि खुदरा और थोक महंगाई सूचकांक में उल्लेखनीय कमी दर्ज की गई है। उन्हाेंने कहा कि कुछ वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि उपज की कमी या कालाबाजारी की वजह से भी होता है। मसलन, देश में दलहन फसल खराब हुआ। इसलिए इसकी कीमत बढ़ी है। सरकार दाल का आयात कर कीमतों पर नियंत्रण का प्रयास कर रही है।

10- राम मंदिर मुद्दे के लिए 370 सीटों की जरूरत

इसके साथ ही पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि यह सरकार लंबे समय तक रहने वाली है। हम दाऊद को लाने में अवश्य सफल होंगे। राम मंदिर मुद्दे और धारा 370 जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर उन्होंने कहा कि इसके लिए भाजपा को 370 सीटों की जरूरत है।

11- बिहार में बनेगी भाजपा की पूर्ण बहुमत वाली सरकार

उन्होंने कहा कि भाजपा बिहार चुनाव को काफी गंभीरता से ले रही है। वहां गठबंधन पर चर्चा जारी है। भाजपा की अगुवाई में वहां पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी।

भूमि अधिग्रहण बिल को शाह ने किसानों के पक्ष में बताते हुए कहा कि किसान यह बात समझ चुका है। विपक्ष बदहाल किसान की जिंदगी में बदलाव आने देना चाहता है। इस अवसर पर भाजपा ने सरकार के उपलब्धियों वाला एक बुकलेट भी जारी किया।

ये भी पढ़ेंः सरकार का एक साल पूरा, पीएम ने जनता को लिखी खुली चिट्ठी

ये भी पढ़ेंः भाजपा नेताओं और मंत्रियों के विवादित बयान और सफाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.