Move to Jagran APP

महबूबा के मंत्री बनने की अटकलों के बीच मोदी से मिले सईद

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के जल्द ही मंत्रिमंडल में शामिल होने की अटकलों के बीच मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। वैसे आधिकारिक तौर पर इस मुलाकात में जम्मू-कश्मीर के लिए राहत पैकेज, न्यूनतम साझा कार्यक्रम और ताजा सुरक्षा हालत पर

By Murari sharanEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2015 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2015 09:14 PM (IST)
महबूबा के मंत्री बनने की अटकलों के बीच मोदी से मिले सईद

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के जल्द ही मंत्रिमंडल में शामिल होने की अटकलों के बीच मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। वैसे आधिकारिक तौर पर इस मुलाकात में जम्मू-कश्मीर के लिए राहत पैकेज, न्यूनतम साझा कार्यक्रम और ताजा सुरक्षा हालत पर चर्चा की बात कही गई है। वहीं, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुफ्ती को जल्द ही जमीन उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि कश्मीरी पंडितों की घर वापसी के लिए नई टाउनशिप बनाई जा सके। ध्यान देने की बात यह है कि इन मुलाकातों में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफस्पा) पर कोई चर्चा नहीं हुई।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मुफ्ती-राजनाथ सिंह मुलाकात में कश्मीरी पंडितों की सुरक्षित व ससम्मान घर वापसी पर विस्तार से चर्चा हुई। राजनाथ सिंह ने मुफ्ती को घाटी में विशेष टाउनशिप बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया। एनबीसीसी इस टाउनशिप का आर्किटेक्चर और डिजाइन तैयार कर चुका है।

श्रीनगर में बनने वाले 1000 अपार्टमेंट में वापस आने वाले कश्मीरी पंडितों को फ्लैट दिए जाएंगे। वैसे कश्मीरी पंडित घाटी में अलग-थलग न पड़ जाएं, इससे बचने के लिए स्थानीय मुसलमानों को यहां फ्लैट खरीदने की छूट होगी। मुख्यमंत्री ने राजनाथ सिंह को इस योजना के लिए अतिशीघ्र जमीन अधिग्रहण कर उपलब्ध कराने का भरोसा दिया।

वहीं, प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात में मुफ्ती मुहम्मद सईद ने घाटी के पुनर्निर्माण पैकेज का मुद्दा उठाया। सईद का कहना था कि पिछले साल सितंबर में हुई बाढ़ से तबाही के बाद तत्कालीन सरकार ने 44 हजार करोड़ के पुनर्निर्माण पैकेज की मांग की थी। लेकिन यह अभी तक यह केंद्र के पास लंबित है।

प्रधानमंत्री ने सईद को आश्वस्त किया कि केंद्र जम्मू-कश्मीर के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए पूरी सहयोग किया जाएगा। सईद ने प्रधानमंत्री को नई सरकार के कामकाज में पारदर्शिता लाने और प्रशासन में सुधार के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। दोनों नेताओं के बीच भाजपा-पीडीपी सरकार के न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर भी चर्चा हुई।

पढ़ें: मोदी कैबिनेट का विस्तार 8 को, महबूबा बन सकती हैं मंत्री !

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगी महबूबा: मुफ्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.