Move to Jagran APP

मुश्किल में डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति पद से कट सकता है पत्ता

एनएसए के पूर्व विश्लेषक का कहना है कि ट्रंप प्रशासन भी इससे मुंह नहीं मोड़ रहा है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 08:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 10:47 PM (IST)
मुश्किल में डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति पद से कट सकता है पत्ता
मुश्किल में डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति पद से कट सकता है पत्ता

जेएनएन, नई दिल्ली । यात्रा प्रतिबंध आदेश और ओबामाकेयर पर लगे झटके के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की परेशानी और बढ़ने की आशंका जताई गई है। 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान ट्रंप की टीम के रूस के साथ संबंधों को लेकर उन्हें राष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है। अमेरिका की नेशनल सिक्यूरिटी एजेंसी (एनएसए) के पूर्व विश्लेषक ने इस बात की आशंका जताई है। उनका कहना है कि ट्रंप प्रशासन भी इससे मुंह नहीं मोड़ रहा है।

loksabha election banner

सुरक्षा विशेषज्ञ और पूर्व काउंटर इंटेलीजेंस अधिकारी जॉन शिंडलर के मुताबिक, अगर राष्ट्रपति ट्रंप को रूसी साठगांठ के आरोप के लिए अभियोग का सामना करना पड़ा तो पद से उनका पत्ता साफ हो सकता है। ट्रंप की चुनाव अभियान टीम पर राष्ट्रपति चुनाव को बाधित करने का आरोप है। शिंडलर ने कहा कि इस मामले में ट्रंप के आसपास के लोग ही नहीं बल्कि वह खुद भी इस आरोप का सामना कर रहे हैं। यह मामला अमेरिका की राजनीति में गेम चेंजर साबित हो सकता है।

भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूती देने के लिए वाशिंगटन में हैं डोभाल

कई तरह से हो रही जांच

एफबीआइ, कांग्रेस और संभावित स्वतंत्र एजेंसी की जांच के बाद रूस के साथ ट्रंप और उनकी टीम के कथित संबंध सार्वजनिक हो सकते हैं। एफबीआइ निदेशक जेम्स कोमी ने पुष्टि की है कि एजेंसी 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस की दखलंदाजी के अलावा रूस तथा ट्रंप की प्रचार टीम के बीच संभावित लिंक की भी जांच कर रही है। अमेरिकी कांग्रेस की अन्य कमेटियां भी चुनाव में रूस कनेक्शन की जांच कर रही हैं।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ट्रंप के पूर्व प्रचार मैनेजर पॉल मानाफोर्ट को फोकस कर जांच कर रही है। मानाफोर्ट पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हितों को पूरा करने के लिए काम करने का आरोप है। मानाफोर्ट ने स्वयं बयान दर्ज कराने की पेशकश की है। उम्मीद है कि कांग्रेस की इंटेलीजेंस कमेटी उनसे पूछताछ करेगी।

ट्रंप को बड़ा झटका, बना रहेगा 'ओबामाकेयर'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.